काँवड यात्रा के मद्देनजर जिलाधिकारी ने लिया व्यवस्था का जायजा

लवी जैन,जिला संवाददाता, बागपत

Key line times

www.keylinetimes.com

Youtube.keyline times

कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न करने के लिए कांवड़ मार्ग पर व्यवस्थाओं का लिया जायजा—–जिलाधिकारी

ड्रोन कैमरे व सीसीटीवी से रखी जाएगी निगरानी —–जिलाधिकारी

सुरक्षा व्यवस्था के किए गए पुख्ता इंतजाम ——पुलिस अधीक्षक

क्रॉसिंग पर गार्डिंग (जाल )की व्यवस्था करें विद्युत विभाग——जिलाधिकारी

कावड़ियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखें पुलिसकर्मी ——पुलिस अधीक्षक

बागपत 18 जुलाई 2019 — जिलाधिकारी शकुंतला गौतम ने कहा की विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी श्रावण मास की महाशिवरात्रि का प्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक मेला दिनांक 28 जुलाई 2019 से 31जुलाई 2019 तक श्री पूरा रामेश्वर महादेव मंदिर पुरा में संपन्न होगा इस मेले को सकुशल संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक व मुख्य विकास अधिकारी ने बागपत , बड़ौत भड़हल पुलिस चौकी जनपद की अंतिम सीमा तक दाहा से बरनावा पुरा महादेव कांवड़ मार्ग तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और जो कमियां पाई गई उन्हें ठीक करने के संबंधित अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिए उन्होंने जिला पंचायत को निर्देश दिए कि कच्चे रास्ते पर जहां नदियां हैं उनकी बैरिकेडिंग तत्काल करा ली जाए और जहां नदी का कटाव है वहां पर कट्टे रखवा दिए जाएं जिससे की नदियों का कटान ना हो सके पीडब्ल्यूडी व एनएचआई को निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग पर जो गड्ढे दिखाई दे रहे हैं इन्हें तत्काल गड्ढा मुक्त करा जाए जिससे की श्रद्धालुओं के आवागमन के सुगम व सरल रास्ते हो सके उन्होंने एनएचआई व पीडब्ल्यूडी को निर्देश देते हुए कहा की गुफा वाले मंदिर पर जो पुलिया उखाड़ने का कार्य चल रहा है जब तक कावड़ यात्रा सकुशल संपन्न नहीं हो जाएगी जनपद में कोई भी कार्य सड़क खुदाई कार्य नहीं चलेगा। उन्होंने कहा हमारी प्राथमिकता श्रद्धालुओं को सुगम सरल सुविधा देना है। उन्होंने कहा जिन अधिकारियों को बैठक में जो जिम्मेदारी दी गई थी वह गंभीरता के साथ शत-प्रतिशत पूर्ण कर ली जाएं व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए । उन्होंने कहा कावड़ यात्रा का पर्व की तरह मनाया जाए ।जिलाधिकारी ने कहा कावड़िया की सेवा करना सबसे बड़ी भक्ति होती है इसलिए श्रद्धा भक्ति के साथ अपनी ड्यूटी का निर्भन करें । कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना हम सब का सौभाग्य होगा। कि हमें कावड़ियों की सेवा करने का अवसर प्राप्त हो रहा है इसलिए उनकी सुरक्षा व्यवस्था सेवा भाव मैं कोई कमी नहीं रहनी चाहिए ।उन्होंने कहा जगह जगह स्वास्थ्य कैंप लगे होने चाहिए तथा विद्युत विभाग को निर्देश देते हुए कहा की सप्लाई 24 घंटे रहनी चाहिए जो कमी अभी दिखाई दे रही हो उसे तत्काल ठीक कर लिया जाए ।उन्होंने कहा की कावड़ियों को जनपद की सीमा के अंदर कोई भी असुविधा नहीं होनी चाहिए । जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्रॉसिंग लाइन पर गार्डनिंग जाल की व्यवस्था हो जानी चाहिए और जर्जर तार नहीं दिखने चाहिए सभी खंभों पर (खतरा धारक लिखी) पीली पन्नी लगा दी जाए जिससे कि पॉल के पास कोई भी जा ना सके ।जिलाधिकारी ने कहा शिवभक्त कावड़ियों का स्वागत जनपद में भव्य होना चाहिए उन्हें किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाएगी कांवड़ मार्ग पर एलईडी लाइटों से प्रकाश व्यवस्था होगी ।कांवड़ मार्ग की शराब व मीट की दुकानें बंद होनी चाहिए । महिला कांवड़ियों के लिए विशेष व्यवस्था और कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा ।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कहा की कावड़ यात्रा के दौरान अधिकारी व कर्मचारी अपना आचरण व्यवहार मधुर रखें तथा कावड़ियों का मार्ग सुगम सुविधाजनक असहज बनाएं उन्होंने कहा कि सुरक्षा के साथ-साथ सतर्कता का स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया कि मंदिरों के आसपास सफाई जल आपूर्ति की व्यवस्था तथा पूरा गांव में साफ सफाई अच्छे से होनी चाहिए जगह-जगह चुना लगा होना चाहिए और मंदिर परिसर के आस पास कोई भी गंदगी ना होने पाए उन्होंने कहां की कावड़ यात्रा के दौरान हाकी तलवार वेट साथ लेकर चलने की अनुमति नहीं होगी उन्होंने संबंधित कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले ग्राम प्रधानों से कहा कावड़ यात्रा में अपना सहयोग दें ।
पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडे ने कहा कि सुरक्षा की माकूल व्यवस्था रहेगी तथा जनपद को पीएसी व आर ए एफ भी दी गयी है ।
उन्होंने कहा कावड़ यात्रा को मद्देनजर रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं कावड़ मार्ग के भ्रमण के समय पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिसकर्मियों को अपना व्यवहार ठीक रखने के निर्देश दिए और कांवड़ियों के प्रति समर्पण भाव होना चाहिए और समर्पण भाव के साथ ही कार्य करना चाहिए हम सबका कर्तव्य कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी pc जायसवाल अधीक्षण अभियंता विद्युत रामवीर सिंह एसडीएम बड़ौत गुलशन कुमार अधिशासी अभियंता PWD संजय गौतम अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव कुमार आर्य पुलिस क्षेत्राधिकारी बड़ोत रामानंद कुशवाहा समस्त अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे
सूचना विभाग बागपत
लवी जैन
9012547168

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *