जिलेभर मे चलाया जाये जलशक्ति अभियान.. जिलाधिकारी बागपत

लवी जैन,जिला संवाददाता, बागपत

Key line times

www.keylinetimes.com

Youtube.keyline times

जनपद में युद्ध स्तर पर चलाया जाए जलशक्ति अभियान ——–जिलाधिकारी*

*जलशक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश*

*जलशक्ति अभियान के प्रति स्कूलों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए—– जिलाधिकारी*

*जल शक्ति अभियान के अंतर्गत मनाए जाएं दिवस ।*

बागपत 23 जुलाई 2019 —आज जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम ने कलेक्ट्रेट सभागार में जलशक्ति अभियान को सफल बनाए जाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्होंने भू जल स्तर की गंभीरता के संदर्भ में विभागीय अधिकारियों के साथ गहन विचार-विमर्श किया ।और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए उन्होंने कहा जल शक्ति अभियान कार्य में सभी विभाग तीव्रता लाएं और जिन्होंने जो कार्य योजना बनाई है उसके अनुसार कार्य करें ।उन्होंने कहा जल शक्ति अभियान के कार्य से बचने की कोई भी कोशिश ना करें इसकी फीडिंग ऑनलाइन हो रही है। और जो कार्य हो रहे हैं उनका मौके पर औचक निरीक्षण भी किया जाएगा ।उन्होंने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जल संचयन अभियान के सभी ग्रामों में सोकपिट गड्ढे बनाए जाएं और लोगों को उनके प्रति जागरूक नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से किया जाए उन्होंने वॉल पेंटिंग बनाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने वन विभाग को निर्देश दिए कि जितने भी जनपद में जंगल क्षेत्र हैं उनमें जल शक्ति अभियान के अंतर्गत तालाब बनाए जाएं जिससे कि पक्षियों को भी पानी मिल सके।
जिलाधिकारी नें सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कि जल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जीवन के लिये जल अत्यन्त आवश्यक है। जल है तो कल है, जल के बिना जीवन की कल्पना नही की जा सकती है जल संचयन एवं जल की एक-एक बूंद का दुरुपयोग ना करें जल का सदुपयोग करें और कम से कम उपयोग ।वर्षा जल संचयन के लिये गांव से लेकर शहर के लोगों को जागरुक किया जाये। उन्होने कहा कि हर वर्ष लगातार जल स्तर गिर रहा है तथा जल की कमी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार भूजल संरक्षण एवं संचयन का जीणोद्वार एवं नये तालाबों। जलाशयों को तैयार कर जल संचयन, रिचार्ज कूप, एवं शहरी क्षेत्रों स्कूल कॉलेजों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम एवं वर्षा जल के संचयन कर उपयोग करना आवश्यक है। उन्होंने कहा वर्षा का जल संरक्षित करने के लिये लोगो को नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से व सभाएं कर जागरुक किया जाये।
जलशक्ति अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिला अधिकारी नेें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि विभिन्न विद्यालयों के छात्र/छात्राओं के द्वारा जल शक्ति अभियान के अंतर्गत जल के बचाव एवं उसके संचयन व वृक्षारोपण पर पोस्टर, निबंध ,स्लोगन के सम्बन्ध में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा प्रतियोगिता का आयोजन सबसे पहले सभी ब्लॉक पर होगा जो सभी ब्लॉक पर प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान आएंगे ।उन सभी ब्लॉक के छात्रों में से जनपद स्तर के लिए छात्र छात्रों को चयनित किया जाएगा और उन्हें जनपद स्तर पर प्रथम, द्वितीय ,तृतीय स्थान के लिये चयनित कर 15 अगस्त को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा ।
उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूल चलो अभियान ,जल शक्ति अभियान, संचारी अभियान ,वृक्ष अभियान, आदि शासकीय कार्यों की योजनाओं संबंधित अभियान चलाए जाने के निर्देश 15 अगस्त तक दिए ।उन्होंने कहा इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जल शक्ति अभियान के अंतर्गत संबंधित विभागों को दिवस मनाए जाने के निर्देश भी दिए। जिसमें 29 अगस्त को समर इंट्रेंस डे, 3 अगस्त को डिफेंस पर्सनल डे, 5 अगस्त को सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स डे ,17 अगस्त को एक्स सर्विसमैन एंड पेंशनर्स डे, 24 अगस्त को पीआरआईएस एंड सरपंच डे, 31 अगस्त को सेल्फ हेल्प ग्रुप डे ,और 3 सितंबर को केवीके मेला दिवस मनाए जाने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए उन्होंने कहा उक्त दिवस भव्य रूप से मनाए जाएं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पीसी जायसवाल अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्रा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुषमा चंद्रा उप कृषि निदेशक प्रशांत कुमार जिला विकास अधिकारी हुबलाल आदि गणमान्य अधिकारी उपस्थित रहे।
सूचना विभाग बागपत
बागपत
लवी जैन
9012547168

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *