बाडमेर की गिडा पंचायत के खोखसर मे होगा ग्रामीण प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन

सरूपाराम प्रजापत, जिला ब्यूरो चीफ बाडमेर

Key line times

Keylinetimes.com

Youtube.keyline times

खोखसर में आज होगा ग्रामीण प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन
की लाइन टाइम जिला मुख्य संवाददाता सरूपाराम प्रजापत
बाड़मेर।गिड़ा पंचायत समिति की खोखसर हल्के की तीनों ग्राम पंचायतों खोखसर,खोखसर पश्चिम व खोखसर पूर्व में 9वीं से लेकर 12वीं तक मे अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए युवा ग्रुप,विद्यालय स्टाफ व खोखसर हल्के के ग्रामीणजनों के सहयोग से ग्राम स्तर पर आज/रविवार को प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
इस परीक्षा में तीनों ग्राम पंचायतों के 6 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों व एक प्राइवेट विद्यालय के लगभग 650 से भी ज्यादा विद्यार्थी भाग लेंगे।
प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न पर आधारित ये परीक्षा 9 वीं व 10वीं के विद्यार्थियों के लिए उच्च प्राथमिक स्तर की व 11वीं व 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए माध्यमिक स्तर की होंगी।
इस बार इस परीक्षा में स्कूली विद्यार्थियों के साथ साथ इन तीनों ग्राम पंचायतों के ऐसे छात्र-छात्रा जो 12th के बाद कहीं से भी अध्ययन कर रहे है और किसी भी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए है उनको भी इस बार ओपन स्टूडेन्ट पुल के तहत मौका दिया गया ताकि वे भी इस परीक्षा में बैठकर खुद की तैयारी का मूल्यांकन कर सके व खुद को प्रतियोगी परीक्षाओं के माहौल से परिचित करा सके।
इस परीक्षा का आयोजन आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय खोखसर में रविवार सुबह 08:30 बजे से होगा,ये परीक्षा बहुविकल्पित प्रश्न आधारित 100 अंको की होगी जो उत्तर पत्रक शीट पर ली जाएगी।
ऐसी परीक्षाओं के माध्यम से विद्यार्थी स्कूली
पाठ्यक्रम प्रतियोगी परीक्षाओं में बढ़ती महत्ता को समझ सकेंगे व उनके अनुसार खुद को अभी से ही तैयार कर सकेंगे साथ ही अपनी पूर्ववर्ती कक्षाओं में अर्जित किये गए ज्ञान का फिर से अवलोकन कर सकेंगे।
ताकि जब विद्यार्थी स्कूली शिक्षा के बाद प्रतियोगी युग मे प्रवेश करेंगा तो जल्दी से जल्दी अपना कैरियर निर्माण कर सकेंगे ।
क्योंकि वे प्रतिभा खोज परीक्षाओं के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा के पैटर्न व पाठ्यक्रम से पहले ही परिचित हो चुके होंगे।
युवा ग्रुप की ओर से पिछली वर्ष भी प्रतिभा खोज परीक्षा व प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था ।जिससे विद्यार्थियों को काफी फायदा मिला था।युवा ग्रुप की इस टीम में खोखसर हल्के से सरकारी सेवाओं में कार्यरत सभी अधिकारी सहित कर्मचारी जिसमें अध्यापकगण,फौजी भाई, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, राजस्थान पुलिस, ग्राम विकास अधिकारी,बैंक कर्मचारी, समाजसेवी,सेल्फ एम्प्लोयी, बिज़नेस मैन व जागरूक गणमान्य नागरिक शामिल है ।
खोखसर स्कूल के प्रभारी विरेंद्र कुमार ने बताया कि युवा ग्रुप की तरफ से आयोजित इस परीक्षा के आयोजन को लेकर सम्पूर्ण तैयारियों विद्यालय स्टाफ के सहयोग से पूर्ण कर ली गयी है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *