जोधपुर जिले में श्वान हमलों से घायल हिरणों की हो रही मौतों को लेकर बिश्नोई टाईगर फोर्स प्रदेशाध्यक्ष रामपाल भवाद उप वन संरक्षक वन्यजीव विभाग के अधीनस्थ संचालित वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर पर अव्यवस्था लेकर प्रदर्शन किया।

रामदेव बिश्नोई सजनाणी संवाददाता जोधपुर।

पिछले चौबीस घंटे इलाज के दौरान 15 से ज्यादा मृत चिंकारों के शवों को बिना मौका पंचनामा व दुर्गति करने नाराज संस्था के कार्यकर्ता ने हिरणों के अपमान जनक तरीकों से अंतिम संस्कार प्रक्रिया पर आपत्ति करते हुवे विरोध किया।

मौके पर उप वन संरक्षक महेश चौधरी को बुलाकर स्तिथि से अवगत करवाते हुवे मांग की श्वान हमलों से सैकड़ों हिरणों की मौत पर उचित कार्यवाही नहीं करने का आरोप लगाया।विश्नोई टाईगर फोर्स प्रदेशाध्यक्ष रामपाल भवाद ने जिले में घायल वन्यजीवों के रेस्क्यू करने व शिकार प्रकरणों की रोकथाम करने के लिए अलग से उप वन संरक्षक पदस्थापना करने की मांग की है।

ईलाज के दौरान मृत चिंकारा, कृष्ण मृगों का अन्तिम संस्कार विधिवत् करने के लिए अलग से वाहन व कर्मचारी नियुक्त करने की मांग की।
वन विभाग की तरफ से जिला प्रशासन जिला परिषद व नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों के पकडकर सेल्टर निर्माण करवाने व बन्धयाकरण से बढते श्वान की संख्या को नियन्त्रण करने की मांग की गई।
शिकार प्रकरणों की रोकथाम हेतु विभागीय गश्तीदल का गठन कर कार्रवाई करने की मांग की
रेस्क्यू सेन्टर में स्थाई पशुचिकित्सक, पशुधन सहायक नियुक्ति करने की मांग की ।
प्रदर्शन के दौरान प्रदेशाध्यक्ष रामपाल भवाद, प्रदेश संगठन मंत्री उदाराम बिश्नोई, जिला अध्यक्ष रामूराम गोदारा, प्रदेश महासचिव बलवीरसिंह बाबल प्रदेश उपाध्यक्ष रामनिवास धोरु
ओमप्रकाश खोत,रामसुख बोला,भजन हिंगोली, इन्द्रजीत गीला,दिनेश बोला,बीरबल गोदारा,चौखाराम भवाद,अशोक बेनीवाल, ओमप्रकाश गोदारा, अशोक लुम्बाणी इत्यादि कार्यकर्ता ने भाग लिया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *