गाजियाबाद : पर्यावरण संरक्षण के लिए नगर कोतवाल ने किया ईदगाह में वृक्षारोपण

नौशाद अली,गाजियाबाद : वृक्षारोपण महाकुंभ के शुभारंभ पर नगर कोतवाल लक्ष्मण वर्मा ने कोतवाली क्षेत्र के इस्लामनगर की ईदगाह में वृक्षारोपण किया। पेड़ों की उपयोगिता बताते हुये लक्ष्मण वर्मा ने कहा कि पर्यावरण के लिए पेड़ों का होना अत्यंत आवश्यक है

पेड़ों को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त बताते हुये उन्होंने कहा कि पेड़ है तो जीवन है,पेड़ न हो तो सांस लेना दुश्वार हो जायेगा।मनुष्य ही नही अपितु जीव जन्तुओं के लिए भी पेड़ बहुत महत्वपूर्ण हैं।पेड़ पर्यावरण से कार्बन डाईऑक्साईड लेकर बदले में हमे ऑक्सीजन देते हैं।

पेड़ों पर कई जीव-जन्तु अपना घर बनाते हैं। पेड़ों से कागज़ से लेकर फर्नीचर तक बनते हैं।यदि पेड़ न हों तो हम इन सब चीजों की कल्पना तक नहीं कर सकते। वर्तमान में पेड़ों को लगाने की होड़ लगी हुई है। लेकिन केवल पेड़ लगा देना ही काफी नही है, लगाने के बाद उसकी देखभाल भी करनी चाहिए।

नगर कोतवाल ने कहा कि हम पेड़ों को लगाना/बचाना तो चाहते हैं पर शायद उतना प्रयास नहीं कर पा रहे हैं जितना आवश्यक है। पौधों के बारे में गहरी जानकारी रखने वाले लक्ष्मण वर्मा ने कहा कि जल्द ही ईदगाह में फलदार और छायादार वृक्ष लगाये जायेंगे। जिससे आने वाली पीढ़ी को लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर नगर कोतवाल लक्ष्मण वर्मा के साथ कैला भट्टा चौकी इंचार्ज इमाम ज़ैदी, वार्ड 92 के पार्षद मरगूब अहमद, हाजी चमन, शैज़ी ख़ान आदि उपस्थित रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *