हिंदी दिवस मनाकर स्वच्छता पखवाड़े का समापन किया- राउमावि देवानिया

सेखाला क्षेत्र की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवानिया में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया व साथ ही 1 सितम्बर से चल रहे स्वच्छता पखवाड़े का समापन किया गया।वरिष्ठ अध्यापक शैताना राम बिश्नोई ने बताया कि 1 सितंबर से 15 सितंबर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े का समापन समारोह का आयोजन किया गया, साथ ही 14 सितंबर के दिन को राष्ट्रीय राज भाषा हिंदी दिवस के रूप में मनाया गया। सुबह प्रार्थना स्थलीय कार्यक्रम के बाद समस्त विद्यार्थियों व शिक्षकों द्वारा विद्यालय की चारदीवारी के अंदर साफ़ सफ़ाई कर, पौधों को पानी पिलाया गया।

विद्यार्थियों को विद्यालय, घर परिवार व पास-पड़ौस को स्वच्छ व स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी दी गई। बिश्नोई ने बताया कि बच्चों की स्वच्छता के प्रति सजगता व जागरूकता के लिये पूरे पँखवाडे में प्रत्येक दिन स्वच्छता प्रतिज्ञा, निम्बन्ध लेखन, आशुभाषण, पोस्टर निर्माण, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, स्वच्छता अभियान आदि कार्यक्रम व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया किया गया। प्रधानाचार्य हरि सिंह भाटी ने छात्र- छात्राओं को राजभाषा हिंदी व स्वच्छता के महत्व के बारे में बताते हुए प्लास्टिक थैलियों व प्लास्टिक समान को कम से कम इस्तेमाल करने पर जोर दिया, साथ ही विद्यालय में हिन्दी भाषा का अधिकतम प्रयोग करने पर बल दिया।

शिक्षाविद नारायण लाल ने हिंदी के उद्भव व वर्तमान पर प्रकाश डाला। छात्र-छात्राओं ने हिंदी दिवस पर अपने विचार प्रकट किए। इस मौके पर वरिष्ठ अध्यापक वीरेंद्र यादव, ओमप्रकाश जांगु, हुकमा राम बिश्नोई, घनश्याम चौधरी, हीरो, लक्ष्मी देवी, सुगन कंवर, छात्रा प्रतिनिधि लक्ष्मी कंवर सहित समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन छात्रा गुड्डी व छात्राध्यापिका गीता पूनिया द्वारा किया गया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *