आईजा के सम्मेलन में जैन हितों  पर  चर्चा की गई

मुंबई ।महानगर के विरार क्षेत्र में स्थित अगासी जैन तीर्थ के प्रांगण में ऑल इंडिया जैन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रथम राष्ट्रीय महा सम्मेलन का आगाज शनिवार को अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया । सम्मेलन के शुभारंभ में गायक सुरेश मंगला ने मंगलाचरण का गीत प्रस्तुत किया । कार्यक्रम के अतिथि समाजसेवी सांगली निवासी रमेश मेहता ने कहा कि धर्म में सभी को आगम का ज्ञान होना जरुरी है । संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुण्डिया, महामंत्री महावीर श्री श्री माल,

महाराष्ट्र उपाध्यक्ष एडवोकेट अर्चना जैन, सुनिता हुण्डिया, जसवंत बेन सहित सभी ने आईजा के वीरों का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । सम्मेलन का संचालन आईजा के महाराष्ट्र अध्यक्ष दिलीप कावेडिया ने करते हुए सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया । आईजा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी माणकमल भंडारी ने बताया सम्मेलन में जिन शासन की शोभा बढ़ाने के लिए हुबली से सुरेन्द्र मेहता, मुम्बई से रवि जैन, उज्जैन से दीपान्शु जैन, सूरत से अल्पेश शाह सहित कई गायक कलाकारों द्वारा गीतों के माध्यम से माहौल को भक्ति मय बना दिया । रविवार को सम्मेलन में आईजा के विशिष्ट लोगों को सम्मानित किया जायेगा ।

आईजा के विभिन्न वक्ताओं ने जैन धर्म, इसकी रीती नीती, इसके उद्देश्यों, दीक्षा के बाद साधु-सन्तों में आई शिथिलता, धर्म के नाम पर धन्धा करने वालो को उजागर करना, जैन धर्म के नाम का गलत उपयोग करना जैसे ज्वलंत मुद्दे पर विचार विमर्श किया । इस अवसर पर राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, छतीसगढ, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली सहित विभिन्न स्थानो के पत्रकारों ने भाग लिया ।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *