हजारों श्रद्धालुओं को पौधारोपण संग संरक्षण के लिए किया प्रेरित

रामदेव बिश्नोई सजनाणी संवाददाता

नोखा – जम्भेश्वर धाम मुक्तिधाम मुकाम के आसोज मेले में एक निवाला वाट्सअप ग्रुप के सदस्यों द्वारा खेजड़ली बलिदान को समर्पित 11 हजार फलदार पौधों का वितरण किया
पर्यावरण के प्रति संकल्पित ग्रुप के सदस्यों द्वारा भक्तों की प्रसाद रूपी हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं को पौधारोपण के लिए प्रेरित कर पौधे के संरक्षण की भी कामना की गई । समूह एडमिन श्रीमती सुनीता खीचड़ ने कहा कि खेजड़ली ग्राम में आज से लगभग 290 साल पहले 363 बिश्नोई नर नारियो ने बलिदान किया था । उन बलिदानियो को सच्ची श्रदांजलि के लिए धार्मिक मेलो में श्रदालुओ को प्रसाद रुपि पोधे बांटे जाते है । समूह एडमिन इंजीनियर अशोक विश्नोई ने कहा कि ग्रुप का उद्देश्य पौधारोपण,पक्षियों को पानी के परिंडे, असहाय पशुओं को चारा पानी है ।

समूह संचालक राजेश्वरी बिश्नोई ने बताया कि जाम्भोजी के वचन प्रकृति के सबसे बड़े संरक्षक हैं । प्रकृति को पल्लवित करते हुए हमें पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी निभानी होगी । आयोजन में उपस्थित डॉक्टर मोनिका भादू ने कहा की पौधारोपण अभियान में कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करने की अपील करनी चाहिए । कार्यक्रम में संदीप धारणिया ने कहा कि युवाओं द्वारा किए जाने वाला कार्य समाज को नई दिशा देगा । इस अवसर पर डाक्टर मोनिका भादु, रामदेव सजनाणी, हेतराम करीर रामजीवन गोदारा शेखर राहड़ रमेश जांगु पपू जांगु इंद्र गीला अनिल धारणिया महेन्द्र सुनील हापु दिनेश रमेश प्रकाश अशोक अरविंदआदि लोग शामिल रहे ।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *