भावी पीढ़ियों के लिए जल संरक्षण की महती जरूरत है-मेघवाल

आगोलाई मे जलशक्ति अभियान एंव किसान मेला आयोजित

अमर यादव@बालेसर। कृषि विज्ञान केंद्र एवं केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान(काजरी) जोधपुर के सानिध्य में बालेसर कस्बे की ग्राम पंचायत आगोलाई में जल शक्ति अभियान एंव किसान मेला आयोजित हुआ ।
जल शक्ति अभियान को लेकर किसान मेले का आयोजन केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान की तरफ से कृषि वैज्ञानिक डॉ आर आर मेघवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ ।

मेले के दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को फसलों के उत्पादन बढ़ाने की नवीनतम तकनीकी के बारे मे जानकारी दी तथा वर्षा जल संरक्षण के साथ शुष्क क्षेत्रों में फलों की खेती,वैज्ञानिक विधि से पशुपालन,जैविक खेती, कृषि क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों के बारे में किसानों को जानकारी दी गई मेले के दौरान नवीनतम तकनीकी को लेकर प्रदर्शनी भी लगाई गई।
कृषि मेले के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग से डां-एनआर बामणिया ने उद्यान विभाग की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया, वही भावी पीढ़ियों के लिए जल संरक्षण की बात बताई,मेले के दौरान काजरी से डॉ आरआर मेघवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए खरीफ फसलों के उत्पादन बढ़ाने की तकनीकी के बारे में किसानों को धजानकारी दी, डॉ दीपेश माचिवल ने वर्षा जल संरक्षण,गजेंद्र कुमार चावला ने आईएमपी की विभिन्न योजनाएं,अर्जुन राम पिंगोलिया उपनिदेशक कृषि गुण नियंत्रण ने उर्वरकों की जांच कैसे की जाए इसके बारे में जानकारी दी, डॉ पूनम कालश ने कृषि में महिलाओं का योगदान डॉ सुभाष कच्छावाहा ने वैज्ञानिक विधि से पशुपालन के बारे में डॉ आरपी सिंह ने जैविक खेती के महत्व डॉ ए.एस तोमर ने शुष्क क्षेत्र की फसलों में कीट व्याधि प्रबंधन के बारे में बताया ।
आगोलाई किसान मेले में लूणी क्षेत्र के 50 प्रगतिशील किसानों ने कृषि अधिकारी झूमर राम यादव के निर्देशन में भाग लिया ।
मेले के दौरान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सदस्य उम्मेद सिंह राठौड़ ने किसानों को आधुनिक तकनीकी के माध्यम से कृषि करने की सलाह दी वहीं कृषि को वैज्ञानिक तरीके से वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार करने को कहा, बालेसर प्रधान बाबू सिंह इंदा एवं पूर्व जिला परिषद सदस्य जबरसिह रायसर ने किसानों को संबोधित किया, मेले के दौरान आगोलाई कोनरी एवं खारी बेरी सरपंच सहित क्षेत्र के किसानो ने भाग लिया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *