हर 40 सैकेण्ड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है – डाॅ शाह

‘World Mental Health Day‘ पर मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंन्ट ओफ पब्ल्कि हैल्थ में हुआ ‘नजरिया‘ थीम पर प्रेरक व्याख्यान का आयोजन

जोधपुर 10 अक्टूबर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) की रिपोर्ट के अनुसार हर 40 सैकेण्ड में कोई एक व्यक्ति अपनी जान खो देता है। यह कहना है सेहत सोल्यूशन कम्पनी की फाउन्डर (संस्थापक) डाॅ स्मिता शाह का।

वे मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंन्ट ओफ पब्ल्कि हैल्थ में वी केयर संस्थान बालेसर की ओर से वल्र्ड मेन्टल हैल्थ डे पर ‘नजरिया‘ शीर्षक से गुरूवार को यूनिवर्सिटी के सभागार में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी।

डाॅ शाह ने कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की इस वर्ष की थीम आत्महत्या रोकना है। वर्तमान समय में अधिकतर स्टूडेन्ट डिप्रेशन (तनाव) की ओर जा रहे है और दुःख की बात तो यह है कि उन्हें पता भी नहीं है कि वे किस तरह से मानसिक बीमार हो रहे है। डब्ल्यू एच ओ रिपोर्ट के अनुसार लगभग प्रति मिनट जो एक मौत हो रही है उसे कैसे कम किया जाये उसी दिशा में इस प्रेरक व्याख्यान में जानकारियां दी गई।

उन्होनें कहा कि हमारी सेहत सोल्यूशन संस्थान मानसिक स्वास्थ्य एवं पोषण जागरूकता पर कार्य करती है। हमें बच्चों को डिप्रेशन से बचाने के लिए कई कार्य करने होंगे जैसे उन्हें पर्याप्त समय दें, उनसे खुलकर बात करें, उन्हें उनकी रूचि के अनुसार करियर चुनने का मौका दें, परिवार के साथ सामुहिक रूप से सामान्य चर्चा करें और सही खानपान व पौष्ठिक आहार भी दें।

वी केयर संस्थान के फाउन्डर व एमपीएच स्टूडेन्ट शहजाद ने कहा कि इस कार्यक्रम की थीम नजरिया इसलिए रखी गई क्योंकि अगर हम किसी मरीज या किसी तनावग्रस्त व्यक्ति का नजरिया बदल दें अथवा देखने व समझने का तरीका बदल दें तो उस व्यक्ति के गिरते स्वास्थ्य स्तर को बेहतर किया जा सकता है। हम भी अपने आस-पास की चीजों को देखने का अपना नजरिया बदलकर अपनी मेन्टलिटी (मानसिकता) को सुधार सकते है।

बतौर विशिष्ट अतिथि मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के पूर्व महासचिव मोहम्मद अतीक ने कहा कि हम एक-दूसरें के काम आना शुरू कर दें। हम आपस में सम्वाद करें और टीवी व मोबाइल से दूरी बनाते हुए रिश्तेदारों से नजदीकी बढ़ायें। हमेशा अपने से नीचे वाले का मदद के लिए हाथ पकड़े।

समारोह में डिपार्टमेन्ट ओफ पब्लिक हैल्थ की हेड डाॅ भावना सती ने पब्लिक हैल्थ विद्यार्थियों के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम की जानकारी दी। कार्यक्रम में फार्मेसी डीन डाॅ पीयुष शर्मा, डाॅ रश्मि राठौड, डाॅ भूपेश आडवानी, अमन अरसलान चैहान, हैदर मेहर, वर्षा प्रजापत, स्नेहा शर्मा, रागिबा, का विशेष सहयोग रहा। वी केयर संस्थान सदस्य, पब्लिक हैल्थ विभाग व फार्मेसी विभाग के व्याख्यातागण एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। संचालन फिजियोथेरेपिस्ट डाॅ अफसाना बैलिम ने किया। धन्यवाद डाॅ भावना सती ने दिया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *