हावर्ड ने बुलाया हैं, अमेरिका जायेगी रूमादेवी

हावर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका की इंडिया कांफ्रेस में लेक्चर देगी रूमादेवी

स्वरूप प्रजापत /की लाइन टाइम्स न्यूज़

बाड़मेर । अब इससे अच्छी खबर क्या हो सकती है कि भारत के सीमांत रेगिस्तानी जिले बाड़मेर, राजस्थान से ताल्लुक रखने वाली रूमादेवी को हावर्ड यूनिवर्सिटी ने अपने यहां लेक्चर के लिए बुलाया हैं।

हावर्ड विश्वविद्यालय विश्व के सर्वोत्तम विश्वविद्यालयों में शुमार होता हैं, इसके वार्षिकोत्सव के दौरान 15 व 16 फरवरी 2020 को कांफ्रेस का आयोजन किया जाएगा जिसमें वक्ता के तौर पर रूमादेवी आंमत्रित हुई है। वहां रूमादेवी करीब एक हजार शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों से मुखातिब होगी। यह दो दिवसीय सम्मेलन भारत से जुड़े समकालीन विषयों पर संवाद, परिचर्चा और लोगों को जोड़ने के दुनिया के सबसे बड़ों मंचों में से एक हैं। इसमें दुनिया भर की हस्तियां भी हिस्सा लेती हैं।

महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित रूमादेवी ने बताया कि अमेरिका मे इंडिया कांफ्रेस महिला सशक्तिकरण व हस्तशिल्प क्षेत्र में इनके द्वारा अपनाये जा रहे नवाचारों और प्रयासों को दुनिया भर के लोगों से साझा करने का उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराएगा। बता दें कि अमेरिका के हावर्ड कैनेडी और हावर्ड बिजनेस स्कुल में आयोजित इस कांफ्रेस के पिछले स्पीकर्स के तौर पर सचिन पायलट, एस.एस. राजमौली, NDTV के रविश कुमार, प्रंशात किशोर, तनुश्री दत्ता, ईशा फाउंडेशन के जग्गी वासुदेव, अरूणा राय जैसे वक्ता अपनी बात रख चुके हैं।

हावर्ड के बारे में जानें –

विश्व की टाॅप रैकिंग युनिवर्सिटी जहां 201 देशों के विद्धार्थी 4500 से अधिक र्कोसेज का अध्ययन करते हैं रतन टाटा, बराक ओबामा, जाॅन एफ कैनेडी जैसी शख्सियतें यहीं पढ़ी हैं। यहां के 32 स्टूडेन्ट अलग अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष रह चुके हैं तो 47 लोगों को नोबल और 48 पूर्व छात्रों में पुल्तिजर पुरूस्कार मिल चुके हैं। सन् 1636 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में दुनिया की सबसे बड़ी लाईब्रेरी भी हैं।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *