टिड्डी दल ने धीरपुरा गांव में रात्रि पडा़व डाला

भारी संख्या मे पहुंचे टिड्डीयो के दल से किसानों की सांसे फूली

ब्यूरो चीफ अमर यादव@बालेसर/जोधपुर {की लाइन टाइम्स न्यूज़ }

सेखाला ब्लॉक के धीरपुरा,मोकमगढ, मेहताबगढ,बाबा की निम्बडी़,खिरजां आमटी बेरा में सोमवार शाम को भारी संख्या में टिड्डी दल पहुंचा और किसानों के खेतो मे डेरा डाल दिया।एक साथ मे बडी संख्या मे आई टिड्डी को देखकर किसानो की सांसे फुल गई, वे आनन फानन मे अपने खेतो को इनसे बचाने की जतन करने मे लग गए।सोमवार शाम को करीब 6 बजे के आसपास चाबा,भुंगरा,गडा़ की तरफ से भारी संख्या मे टिड्डी दल आसमान मे दिखाई दिया।

किसानों से मिली जानकारी के अनुसार टिड्डी दल ने धीरपुरा क्षेत्र के किसानों के खेतो मे पडा़व डालकर खेतो मे खडी़ रायडा़,सरसो,जीरा,गेहूं, सहित अन्य फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया।

धीरपुरा सहित आसपास के गांवो मे टिड्डी दल के आने की भनक लगते ही किसान परिवार अपने खेतो मे फटाके फोडऩे के साथ ही ढोल थाली पीपे बजाकर अपने स्तर पर देशी तरीको से टिड्डीयो को अपने खेतो से बाहर भगाने का प्रयास किया।

समाजसेवी शिक्षक सज्जन सिह,किसान आईदान सिंह, सवाईराम ने बताया कि बड़ी संख्या में आसमान में सोमवार शाम को टिड्डी दल धीरपुरा गांव मे कृषि सिंचित इलाके में पहुंचा जहां रात्रि डेरा डालने से किसानों को भारी नुकसान की अंदेशा है।देर रात तक किसान टिड्डीयो को उड़ाने के अपने स्तर पर प्रयास करते नजर आए । कृषि सिंचित इलाका है जिससे फसलों में भारी नुकसान किसानों को झेलना पड़ सकता है। उधर सेखाला प्रधान दुष्यंत परिहार ने कृषि विभाग के आला अधिकारियों से संपर्क कर इन पर नियंत्रण करने की सूचना दी । किसान आग जलाकर, ढोल-थाली पीपा बजाकर टिड्डी दल को उडाने का प्रयास कर रहे हैं मगर टिड्डी दल नहीं उड रहा है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *