हावर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका के छात्र राजस्थान की कला एवं संस्कृति से होंगे रूबरू

बाड़मेर की रुमा देवी देगी प्रशिक्षण

की लाइन टाइम जिला मुख्य संवाददाता सरूप प्रजापत।

बाड़मेर राष्ट्रपति से नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्त बाड़मेर की रुमा देवी अमेरिका के हावर्ड विश्वविद्यालय में लेक्चर देगी एवं क्राफ्ट कार्यशाला में प्रशिक्षण प्रदान करेगी । इस कार्यक्रम के लिए रुमा देवी चार सदस्यीय दल सहित आज अमेरिका रवाना हुई | इस कार्यशाला का आयोजन हावर्ड विश्वविद्यालय, बोस्टन के पब्लिक एंड हेल्थ डिपार्टमेंट में 13 फरवरी को दोपहर एक बजे होगा । इस कार्यशाला में बाड़मेर की एप्लिक, एम्ब्रायडरी, अजरख प्रिंट आदि क्राफ्ट का जीवंत प्रदर्शन किया जायेगा । जिसके पश्चात् 15 एवं 16 फरवरी को रुमा देवी प्रतिष्ठित हार्वर्ड की वार्षिक फ्लैगशिप इंडिया कांफ्रेंस को संबोधित करेगी और भारतीय महिलाओं के प्रभावशाली नेतृत्व पर आयोजित परिचर्चा में भाग लेगी । हावर्ड, बोस्टन के बाद रुमा देवी वॉशिंगटन डीसी एवं न्यूयार्क में आयोजित होने वाले कार्यकमों में भी शिरकत करेगीं ।

गौरतलब है की धोरों – धरती वाले सीमांत जिले बाड़मेर की अल्प शिक्षित रुमा देवी दुनिया की प्रतिष्ठित एवं टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटी हावर्ड-अमेरिका में लेक्चर एवं प्रशिक्षण देने के लिए आमंत्रित हुई है ।संस्थान सचिव विक्रम सिंह ने बताया की यह देश एवं राजस्थान के लिए ख़ुशी एवं गौरव का क्षण है की हावर्ड यूनिवर्सिटी ने रुमा देवी को कार्यशाला एवं व्याख्यान के लिए बुलाया है, इसके माध्यम से रुमा देवी ग्रामीण कुटीर उद्योगों को सशक्त करने हेतु बेहतर कार्य कर पायेगी ।

इस अवसर पर बाड़मेर स्थित क्राफ्ट डवलपमेंट सेंटर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिला दस्तकारों ने बधाई देकर रुमा देवी को विदा किया ।कई दस्तकार रुमा देवी को जोधपुर एयरपोर्ट पर छोड़ने के लिए साथ गये ।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *