देशी धुनों पर थिरके फ्रांसीसी सैलानी

छात्र-छात्राओं के लिए हर साल देते है मुफ़्त सामग्री

निर्मल जैन@बालेसर

सेखाला।क्षेत्र की ग्राम पंचायत गिलाकोर स्तिथ राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उम्मेद सिंह की ढाणी में शुक्रवार शाम शैक्षणिक भ्रमण पर भारत आए फ्रांसीसी दल इजीरेडियूसेस का थार ओएसिस रिसोर्ट एन्ड कैम्प गुमानपुरा के सहयोग से ढोल नगाड़ों के साथ राजस्थानी संस्कृति में भव्य स्वागत किया गया। वरिष्ठ अध्यापक शैताना राम बिश्नोई ने बताया कि भारत आए ईजी नंबर 1 ‘इजीरेडियूसेस’ के कोर्डिनेटर लिटरर फिलीप के सयोंजक में 37 महिलाओं सहित 39 विदेशी मेहमानों ने राजस्थानी कला व संस्कृति का खूब लुत्फ़ उठाया। रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति में राजस्थानी-विदेशी गानों की मिश्रित सुरमई धुनों पर विद्यार्थियों के साथ विदेशी मेहमानों ने भी झूम कर नृत्य कर खूब आनन्द उठाया।

इसके बाद रुमाल झपट्टा व वॉलीबॉल प्रतियोगिता में विद्यार्थियों के साथ मैत्रीपूर्ण मैच खेलकर प्रफुल्लित हो उठे। सैलानियों ने विद्यालय का अवलोकन कर कुछ समय विद्यार्थियों के साथ विचार-विमर्श कर कला व संस्कृति से रूबरू हुए। इससे पूर्व सैलानियों ने प्रातः काल में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवानिया के विद्यार्थियों, स्टाफ व होटल स्टाफ के साथ 8 किलोमीटर की मित्रता दौड़ का आयोजन किया गया जिसमें बालक- बालिकाओं के वर्ग में अव्वल स्थान पर रहे बच्चों को पारितोषिक प्रदान किया गया।

बिश्नोई ने बताया कि दल सयोंजक फिलीप ने अक्टूबर 2020 में भारत भ्रमण के वक़्त फिर से देवानिया विद्यालय भ्रमण का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के अंत में फ्रांसीसी सैलानियों द्वारा छात्र- छात्राओं को नि:शुल्क पाठ्यसामग्री व खेलकूद सामग्री वितरित की गई। युवा उद्यमी व मैनेजिंग डायरेक्टर जसवंत सिंह देवड़ा ने बताया कि फ्रांसीसी पर्यटक हर वर्ष राजस्थान भ्रमण पर आते हैं और स्थानीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए स्टेशनरी, खेलकूद सामान, पुस्तकें, कपड़े बैग, साइकिलें आदि सामान नि:शुल्क वितरित करते हैं। कोर्डिनेटर फिलीप ने बताया कि उन्हें राजस्थान की संस्कृति बहुत ही अच्छी लगती है इसलिए जब भी भारत आते हैं, राजस्थान का भ्रमण जरूर करते हैं। चीफ़ गाईड अरुण सिन्हा ने बताया कि ये उनका 16 वां भारत भ्रमण व 10 वीं बार राजस्थान भ्रमण है, राजस्थान की जीवनशैली से फिलीप बहुत ही अभिभूत व भावविभोर होते हैं। इस मौके थार ओएसिस रिसोर्ट एन्ड कैम्प के मैनेजर विजेंद्र सिंह, हनवंतसिंह, भगवान सिंह गिलाकोर, एसएमसी अध्यक्ष गोपाल सिंह, प्रधानाध्यापक सुरेश पालीवाल, जगदीश, त्रिलोक सिंह सहित विद्यालय स्टाफ, सैंकड़ों ग्रामीण, अभिभावकगण व विद्यार्थी उपस्थित रहे। प्रधानाध्यापक सुरेश पालीवाल ने समस्त अतिथियों का धन्यवाद व आभार ज्ञापित किया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *