आंधी पानी के साथ हुई बारिश से किसान परेशान रवि फसल गेंहू के साथ साग सब्जियों पर लगा ग्रहण

अनिल कुमार सोनी
की लाइन टाइम्स
(प्रदेश प्रभारी बिहार)

बगहा सोमवार की रात्रि तेज आंधी व रुक-रुक कर हो रही लगातार बारिश से एक तरफ लोगो को गर्मी व उमस से बड़ी राहत मिली तो दूसरी ओर किसानों को अपनी फसल को लेकर काफ़ी चिंतित के साथ परेशान दिखे ।
भारी बारिश से गेहूं की फसल के अलावा आम व लीची के मोजरों को भी नुकसान पहुंचा है. पछुआ हवा के साथ हो रही बारिश से जहां किसानों के गेहूं की फसल को खासा नुकसान हुआ है. वहीं फल उत्पादक किसानों के भी मंजर झरने की मार भी सहनी पड़ी है.

गेहूं की फसल खेतोँ में कटने की स्थिति में तैयार इस बारिश से जमीन पकड़ चुकी है. गेहूं की फसल सड़ने की संभावना को लेकर किसानों में हाहाकार मचा हुआ है. किसान रमेश राम, रामबिलास सिंह, शंभु कुशवाहा, अमरुद्दीन अंसारी, सिंहासन राम आदि ने बताया कि इस बारिश से गेहूं की फसल को काफ़ी नुकशान पंहुचा है.

वहीँ इस बात पर बगहा-2 प्रभारी बीएओ पृथ्वीचंद्र ने बताया कि सोमवार की रात आये आंधी व बारिश से गेहूं की फसल को सर्वाधिक नुकसान होने की संभावना है.
जिसका आकलन लगया जा रहा है.
लॉक डाउन के वजह से फसल काटने में किसानों को देरी हुई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार लॉक डाउन की मार से किसान पहले ही त्रस्त हैं. वहीं सोमवार की रात आंधी पानी के साथ हुई जोरदार बारिश ने किसानों की परेशानी और बढ़ा दी है. लॉक डाउन के वजह से समय पर मजदूर नहीं मिलने के वजह से किसानों की रबी फसल गेहूं पक कर खेतों में वैसे ही पड़े हैं.
हालांकि सरकार के तरफ से छूट मिलने के बाद किसान रबी फसल की कटनी तैयारी में जुट गये हैं.

किसानों की माने तो यह बारिश केवल गन्ना के फसलों के लिए जो खाली हुई खेतों की जुताई के लिए लाभकारी है. जबकि गेहूं के फसलों के लिए काफी नुकसानदायक सावित हो रहा है.

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published.