Best ने सभी बस डिपो कर्मचारियों की शुरू की करोना जांच…योगेश उतेकर

योगेश उतेकर, संवाददाता मुंबई, key line times

15 सकारात्मक के बाद, BEST ने सभी बस डिपो में कर्मचारियों का तापमान लेना शुरू कर दिया
अप्रैल 29, 2020,मुंबई: खराब सुरक्षा मानकों पर यूनियनों द्वारा धराशायी, शहर की एकमात्र लाइफलाइन लॉकडाउन में ही यह कहते हुए बचाव किया गया कि 13 मरीज अन्यत्र फैले थे। अपने कर्मचारियों के बीच कोरोनवायरस के 15 मामलों के बाद, जिनमें से एक मौत, बेस्ट अंडरटेकिंग, जो वर्तमान में शहर की जीवन रेखा है, ने सभी बस डिपो के प्रवेश बिंदुओं पर कर्मचारियों के दैनिक तापमान जांच शुरू कर दी है। BEST अधिकारियों ने कहा कि 15 मामलों में, दो को ‘व्यावसायिक जोखिम’ के तहत वर्गीकृत किया गया है – अर्थात्, वायरस को संभवतः काम पर रोगियों द्वारा पकड़ा गया था। बाकी मामलों में, कर्मचारी पहले से ही कहीं और वायरस के संपर्क में आने के बाद काम करने लगे। उदाहरण के लिए, संक्रमित कर्मचारियों में से एक एक कंटेनर जोन में रहता था और जो मर गया था वह अपने मूल स्थान पर गया था और अस्पताल में भर्ती हुआ था।
“आखिरकार, एक तस्वीर निकलती है कि 15 बेस्ट कर्मचारियों को काम के दौरान कोरोनावायरस मिला। तथ्य यह है कि वे पहले से ही वायरस के संपर्क में आने के बाद कहीं और काम करने के लिए आ गए थे और व्यावसायिक जोखिम के इस पहलू पर किसी का ध्यान नहीं गया। 15 के, सात बस कंडक्टर हैं, चार ड्राइवर हैं, दो बिजली विभाग के कर्मचारी हैं और दो परिवहन केवी विभाग के हैं, “एक वरिष्ठ प्रवक्ता ने कहा।
“बस डिपो प्रवेश बिंदुओं पर तापमान बंदूकें प्रदान की गई हैं और सभी कर्मचारियों के शरीर के तापमान की जांच की जा रही है जब वे काम के लिए परिसर में प्रवेश करते हैं। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नियत रिकॉर्डिंग के बाद ही कर्मचारियों को काम करने की अनुमति दी जाती है। कर्मचारियों द्वारा कर्मचारियों के लिए सुरक्षा के खराब मानकों का आरोप लगाने के बाद कर्मचारियों के मामले सामने आने के बाद BEST ने अपनी योजनाओं को रद्द कर दिया और कई बसों के कंडक्टरों को छोड़ दिया। “हम पहले दिन से चेतावनी दे रहे थे। BEST 35 दिनों के बाद जाग गया है, अब कर्मचारी सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं। फिर भी, कभी भी देर से बेहतर, “बेस्ट कम्गर संघटना के महासचिव जगनारायण कहार ने कहा। यूनियन ने 21 अप्रैल को ‘डिमांड डे’ का आयोजन किया था जिसमें बेस्ट वर्कर्स के लिए सुरक्षा की मांग की गई थी।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *