विश्व परिवार दिवस: फैमिली की अहमियत को दर्शाता है ये दिन।

15 मई 2020 (15 May 2020) को इंटरनेशनल फैमिली डे ( International Family Day ) अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस

ANIL KUMAR SONI /COORDINATOR

बिहार : (Bihar) विश्व परिवार दिवस। हर साल 15 मई के दिन विश्व परिवार दिवस ( International Family Day ) मनाया जाता है।


परिवार में रहकर ही हर कोई अच्छे-बुरे की समझ सीखता है। इस मौके पर विश्व परिवार दिवस के बारे में कुछ खास बातें!
संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में संकल्प ए /आरईएस / 47/ 237 के साथ इस दिवस की घोषणा की गई थी। इसके बाद से ये हर साल 15 मई को मनाया जाता है। सबसे पहले विश्व परिवार दिवस संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ( America ) के द्वारा मनाना शुरु किया गया था। 15 मई 1994 के दिन पहली बार विश्व परिवार दिवस मनाया गया था।

ये दिन लोगों के बीच एक संयुक्त परिवार की अहमियत को दर्शाता है। आज के दिन बिशेष रूप से एहसास कराया जाता है कि संयुक्त परिवार का होना कितना महत्त्व रखता है।

परिवार इसे कहते है?

मानव जगत में परिवार सबसे छोटी इकाई है।

यह सामाजिक संगठन की भी मौलिक इकाई है जो हमें सामंजस्य के साथ जीना और एक-दूसरे से सहयोगात्मक और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाना सिखाती है। प्रत्येक मनुष्य किसी न किसी परिवार का सदस्य है। परिवार से अलग होकर उसके अस्तित्व को सोचा नहीं जा सकता है। हमारी संस्कृति और सभ्यता कितने ही परिवर्तनों को स्वीकार करके अपने को परिष्कृत कर ले, लेकिन परिवार संस्था के अस्तित्व पर कोई भी आंच नहीं आई। वह बने और बन कर भले टूटे हों लेकिन उनके अस्तित्व को नकारा नहीं जा सकता है। उसके स्वरूप में परिवर्तन आया और उसके मूल्यों में परिवर्तन हुआ लेकिन उसके अस्तित्व पर प्रश्न चिह्न नहीं लगाया जा सकता है। हम चाहे कितनी भी आधुनिक विचारधारा में हम पल रहे हो लेकिन अंत में अपने संबंधों को विवाह संस्था से जोड़ कर परिवार में परिवर्तित करने में ही संतुष्टि अनुभव करते हैं।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *