लॉकडाउन को लेकर बिहार सरकार आज लेगी फैसला, राज्य के सभी डीएम-एसपी के साथ बैठक में होगा निर्णय।

लॉकडाउन बढ़ने का संकेत, इस पर बिहार सरकार का फैसला आना अभी बाकि।

ANIL KUMAR SONI /COORDINATOR BIHAR

पटना (Patna): लॉकडाउन को लेकर बिहार सरकार आज लेगी फैसला। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि लॉक डाउन के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन को बिहार में लागू करने के संबंध में रविवार को प्रदेश के सभी डीएम और एसपी के साथ बैठक होगी। बैठक में आये फीडबैक के आधार पर सरकार फैसला लेगी । वैसे केंद्र ने जो गाईड लाइन जारी किया है, उसे बिहार सरकार अक्षरश: लागू करेंगी।

प्रदेश के सभी डीएम और एसपी के साथ की बैठक में सभी जिलों के मौजूदा हालात और वहां किस स्तर पर किन-किन चीजों की छूट दी जाये, इस पर उनकी राय के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जायेगा। इस संबंध में शनिवार को भी सरकार के द्वारा इस पर विचार विमर्श किया गया था। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी डीएम और एसपी, आइजी-डीआइजी और विभागीय प्रधान सचिवों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग कर 31 मई के बाद लॉकडाउन के प्रभावी होने के संबंध में फीडबैक लिया था। केंद्र सरकार ने लाकडाउन 5 के लिए नये गाइडलाइन जारी किये है।

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव समेत तमाम अधिकारियों से कहा है कि बाहर से प्रवासी मजदूरों के साथ ही यहां रह रहे लोगों के रोजगार का भी प्रबंध किया जाये. उन्होंने शनिवार कोरोना महामारी से उबरने के लिए सरकार के स्तर पर की जा रही उपायों को लेकर समीक्षा बैठक में कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में आये लोगों का स्किल मैपिंग कराया गया है। बाहर से बड़ी संख्या में आये इन श्रमिकों को स्किल के अनुरूप रोजगार देने के साथ–साथ यहां रह रहे श्रमिकों के लिये भी रोजगार की समुचित व्यवस्था करनी होगी।
मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के ज्यादा खतरे की संभावना वाले इलाके के लिये विशेष योजना बनाने का निर्देश दिया। साथ ही उस क्षेत्र में लोगों को निरंतर सजग एवं सतर्क रहने की हिदायत भी दी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5 की घोषणा कर दी है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक लॉकडाउन 5 को 1 जून से लेकर 30 जून तक रखा जाएगा।

इस दौरान कंटेनमेंट जोन के बाहर हर चीज को सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से खोलना शुरू कर देगी। इसके अलावा राज्य सरकारों को भी पूरी छूट दी गई है कि वो अपने अनुसार फैसले लें ताकि अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर लाया जा सके। सरकार ने लॉकडाउन 5 में रहते हुए कंटेनमेंट जोन से बाहर सभी चीजें खोलने के लिए तीन चरण का जिक्र किया है. पहले चरण में पूजा स्थल, मॉल्स और रेस्टोरेंट को खोला जाएगा।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *