तीन दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश से किसानों में खुशी।

सड़क कीचड़युक्त होने से यातायात प्रभावित।

ANIL KUMAR SONI /COORDINATOR BIHAR

बगहा : Bagaha गुरुवार की मध्य रात्रि से लगातार रुक-रुककर हो रही बारिश से लोगों का आम जनजीवन प्रभावित हो गया है एक तरफ लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है।

फाइल : फोटो

वहीं दूसरी तरफ किसान के चेहरे खिल उठे हैं। बारिश से किसानों को गन्ना की पटवन से निजात मिली है। वहीं धान की बिचड़ा तैयार करने में भी उक्त बारिश लाभदायक साबित हुआ है। वहीं ऊंचे कृषि उक्त भूमि में नमी नहीं था. जिससे खेत की जुताई प्रभावित हो रही थी। लेकिन बारिश के कारण खेतों की जुताई भी शुरू हो गयी है। इस बाबत प्रभारी बीएओ पृथ्वीचंद्र ने बताया कि इस बारिश से किसानों को सर्वाधिक लाभ होने की संभावना है।

फाइल : फोटो


क्योंकि रबी फसल के समय कोविड-19 वैश्विक महामारी से किसानों के खेतों में लगे फसलो की समय से कटनी एवं फसल का पैदावार घरों तक नहीं पहुंचने से किसानों को भारी क्षति हुई थी किसान उसकी भरपाई खरीफ फसल धान फसल को वैज्ञानिक विधि से कर अच्छी पैदावार की उम्मीद लगाए हैं ताकि रवि फसल क्षतिपूर्ति का उसका लाभ मिल सके।

फाइल : फोटो

कीचड़ युक्त सड़क से लोगों की बढ़ी परेशानी।

बिन मौसम 3 दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश है लोगों का आम जनजीवन प्रभावित हो गया है ऐसे में कोई भी अनावश्यक घर से बाहर निकलने से अपने को कतरा रहा है शहर की हालत इस कदर हो गई है कि एनएच मुख्य सड़क समेत छोटे बड़े सड़कें कीचड़ युक्त हो जाने से छोटे-बड़े वाहनों के साथ पैदल राहगीरों को सड़क से गुजरने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है खासकर दो पहिए वाहन के लिए छोटी-छोटी घटनाएं होती रहती है कारण की सड़क में कीचड़ बन जाने से फिसलन अधिक हो गया है बता दें कि बगहा बाजार स्थित डीएम एकेडमी चौक चित्रांगदा सिनेमा चौक 9 की बाजार गुदरी बाजार प्रखंड बगहा एक मुख्यालय चौक स्टेट बैंक चौराहा बगहा दो बॉस एवं ऑटो पड़ाव चौक मीना बाजार सिंह मार्केट तिवारी मार्केट रेलवे स्टेशन रोड चीनी मिल रोड एसपी ऑफिस रोड आदि सड़क मार्गों में कीचड़ युक्त सड़क हो जाने से आवागमन में परेशानी हो रही है।

फाइल : फोटो

उर्वरक खाद की बढ़ी डिमांड
बारिश से किसानों के खेतों में लगे गन्ना एवं धान बिचड़ा आदि फसलों के लिए समय से बारिश का पानी मिल जाने से फसलों में नई जान आ गई है किसान फसलों में उर्वरक खाद छिड़काव के लिए शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के बाजार एवं हाटो में उर्वरक खाद दुकान पर पहुंचकर अपने आवश्यकता अनुसार खरीदारी कर रहे हैं ताकि उसे फसलों में समय से छिड़काव कर फसलों को विकसित होने में काफी सहयोगी होगा इसको लेकर छोटे बड़े दुकानों पर किसानों की भीड़ उमड़ी रही हैं।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *