दम तोड़ रही है सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल योजना

जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों के लुट खसोट का अड्डा वना नल जल योजना।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR✍️

BAGAHA : बगहा अनुमंडल में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल योजना दम तोड़ती हुई नजर आ रही है ।

सरकार ने जिस उद्देश्य से नल जल योजना को चलाने का प्रयास किया । उस उद्देश्य को सरकार के नुमाइंदो की निष्क्रियता के चलते मुख्य रुप नहीं दिया जा रहा है । नल जल योजना जो मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में से एक महत्वपूर्ण योजना है जो अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के लूट खसोट का अड्डा बन गया है। कहने को तो यह योजना वार्ड क्रियान्वयन समितियों के द्वारा कराया जा रहा है।लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और है। इसमें ठेकेदारी प्रथा चरम पर है। स्थानीय पदाधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों के रिश्तेदारों तक नल जल योजना में संवेदक का कार्य कर रहे हैं तथा मनमाने ढंग से राशि की निकासी कर बंदरबांट किया जा रहा है। ऐसा ही मामला पिपरासी प्रखंड के मंझरिया व बगहा दो प्रखंड के मदनपुर बेलहवा पंचायत में उजागर हुआ था।

जिसमें अधिकांश वार्डो से राशि की निकासी कर ली गई है। तथा कार्य कार्य नहीं कराया गया है। बगहा दो प्रखंड के मदनपुर बेलहवा पंचायत के 16 में से 13 वार्डो के वार्ड सदस्य, सचिव ,मुखिया व कनीय अभियंताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है। जबकि मंझरिया पंचायत के 12 वार्डों में से 9 वार्डों की राशि वार्ड क्रियान्वयन समितियों के खातों से निकाल ली गई है। अभी तक कार्य के नाम पर सिर्फ बोरिंग की गई है। ऐसे में इन पंचायतों के अधिकांश वार्डो में नल से जल निकलना असंभव सा दिख रहा है।

अगर सही तरीके से इसकी उच्चस्तरीय जांच कराई जाती है तो अनुमंडल के प्रखंडों के अधिकांश पंचायतों में नल जल योजना में बरती गई धांधली को उजागर किया जा सकता है । इसमें जनप्रतिनिधियों से लेकर कई अधिकारियों तक की संलिप्तता उजागर हो सकती है ।वहीं बगहा दो प्रखंड के सभागार में बीडीओ प्रणव कुमार गिरी की अध्यक्षता में सभी पंचायत सचिवों, कार्यपालक सहायकों व कनीय अभियंताओं की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें 15 जून तक नल जल योजना के कार्य हर हाल में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है । बीडीओ ने बताया कि प्रखंड में 242 वार्डों में नल जल योजना को किया जा रहा है । जिसमें से 201 वार्डों में नल जल योजना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है । बाकी 41 वार्डों में नल जल योजना का कार्य शिघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *