डुमरी महनवा तटबंध का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण।

शत-प्रतिशत गुणवत्ता के साथ बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य करायें कार्यपालक अभियंता: जिलाधिकारी।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR

बेतिया : West Champaran जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा आज मझौलिया प्रखंड अंतर्गत डुमरी महनवा तटबंध पर किये जा रहे सुरक्षात्मक कार्यों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ से बचाव हेतु तटबंधों की सुरक्षा बेहद आवश्यक है। तटबंधों के सुरक्षात्मक कार्य में शत-प्रतिशत गुणवत्ता का पालन होना चाहिए। गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता स्वीकार नहीं किया जायेगा। यह आम जनजीवन से जुड़ा बेहद ही संवेदनशील मुद्दा है। इसलिए इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, अनियमिता एवं कोताही करने के वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि तटबंधों की सुरक्षा हेतु बाढ़ पूर्व तैयारी के परिप्रेक्ष्य में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में ही निदेश दिया गया था कि उनके द्वारा संवेदनशील तटबंधों की औचक जांच की जायेगी। विगत तीन वर्षों के बाढ़ के आने की संभावनाओं एवं उससे प्रभावित होने वाले जन समुदायों की रक्षा हेतु तटबंधों का जीर्णोंद्धार कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। उक्त क्रम में जिलाधिकारी द्वारा बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षात्मक बैठक में सभी संबंधित कार्यपालक अभियंताओं को तटबंधों को सुरक्षित रखे हेतु अनुरक्षण कार्य एवं संवेदनशील तटबंधों को कटाव से बचाने हेतु जिओ फिल्ड बैग के माध्यम से तटबंधों को सुरक्षित करने का आदेश दिया गया था। इसी के मद्देनजर किये गये कार्य की प्रगति की समीक्षा हेतु आज जिलाधिकारी द्वारा मझौलिया प्रखंड के डुमरी महनवा तटबंध का औचक निरीक्षण किया गया।

तटबंधों के निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय जन समुदाय से बाढ़ के संदर्भ में जानकारी ली गयी। जन समुदाय से प्राप्त जानकारी के आलोक में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में जहां-जहां बाढ़ से बचाव हेतु सुरक्षात्मक कार्य किये जा रहे हैं, उनके द्वारा स्वयं औचक जांच किया जायेगा। इसलिए सभी संबंधित अधिकारी, कार्यपालक अभियंता अपने कर्तव्यों का निवर्हन पूरी ईमानदारी एवं तत्परतापूर्वक करें।

निरीक्षण के क्रम में सहायक समाहर्ता, श्री कुमार अनुराग, एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, जिला मत्स्य पदाधिकारी, श्री मनीष कुमार श्रीवास्तव, ओएसडी, श्री बैद्यनाथ प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता, श्री रवि प्रकाश, मझौलिया बीडीओ/सीओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *