मनरेगा से पोखरे की हुई सफाई ,काम मिलने से प्रवासी मजदूरों मे खुशी।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR ✍️

BIHAR बिहार : ठकराहा,: सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन हरीयाली के तहत मनरेगा से जागिराहा पंचायत्त में भतहवा कुटी के पास पोखरा की सफाई कार्य शनिवार से शुरु हो गया है। उक्त पोखरे की सफाई को लेकर ग्रामीणो ने स्थानीय मुखिया से कई बार मांग किया था पोखरा की सफाई कार्य शुरू होने से जहा प्रवासी मजदुरो को काम मिल रहा है वही ग्रामीणो में खुशी है।

जलीय पौधे व कचडा से अटा पडा उक्त पोखरे की सफाई से सरकार की महत्वकांक्षी योजाना जल संचय सफल होते दिख रहा है तो दुसरी ओर इस पोखरे पर पहुचने वाली दर्जनो गाव की छठव्रतियो को अर्घ देने की असुविधा दूर होगी।मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी शायमदेव प्रसाद ने बताया कि जगीराहा पंचायत्त में जल जीवन हरियाली के तहत दो निजी व दो सार्वजनिक पोखरे का निर्माण के साथ पूर्व से बने पोखर की सफाई , सुदृणीकरण का कार्य के साथ कुछ की उड़ाही का कार्य किया किया जाना है। भतहवा कुटी के पास पोखरे की सफाई कार्य प्रारम्भ हो गया है। जिसमे पहले दिन 50 महिला व पुरुष से अधिक मजदूरों को काम दिया गया है। मनरेगा के तहत कराये जा रहे कार्यो में महिलि मजदुर सहित प्रवासी मजदूरों को प्राथमिकता दी जा रही हैं।
पंचायत्त के मुखिया भीखम माझी व समाजसेवी कृष्णमुरारी तिवारी ने बताया कि वैसे मजदुर जों पंचायत्त कार्यालय या मनरेगा कार्यालय में काम की मांग किये है उनको पंचायत्त में काम दिया जा रहा है।वही उन्होने बताया कि कार्य कर रहे मजदूरों को मास्क उपल्ब्ध कराया गया है और उन्हे शारीरिक दुरी बना कर काम करने का निर्देश दिया गया है।
पीआरएस जितेंन्द्र कुमार ने बताया कि पंचायत्त में बाहर से आये प्रवासी मजदूरों की सूची बनकर तैयार है साथ ही मजदूरों के इच्छा अनुसार उन्हें जॉब कार्ड देते हुए काम दिया जा रहा है।पोखरे की सफाई के साथ पोखरे की खुदाई कार्य में लगभग दो हजार से अधिक मजदूर कार्य करेंगे। पंचायत्त में मनरेगा के तहत अधिक से अधिक प्रवासी मजदूरों को काम दिया जायेगा।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *