पिपरलाई सालवा कल्ला में रोटरी हैप्पी स्कूल


मंडोर पंचायत समिति के सालवा कल्ला में रोटरी क्लब आफ जोधपुर पद्मिनी की और से विकास कार्य
Key lines times news Jodhpur राजू कूकणा

रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर पद्मिनी की अध्यक्षा राजश्री चौधरी व सचिव डॉ.विधि शाह ने बताया
रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर पद्मिनी द्वारा

रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर पद्मिनी ने राजकीय उच प्रथमिक विधालय पीपरलाई सलवा कल्ला को रोटरी हैप्पी स्कूल में परिवर्तित कर दिया, जिसका उद्घाटन १६ जून को श्री निर्मल सेठिया एवं पीडीजी श्री विनोद भाटिया ने किया।

क़रीब ६ महीने पहले जब रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर पद्मिनी ने इस स्कूल का दौरा किया, तो पाया कि इस स्कूल में स्वच्छता की बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव था। लड़कियों के लिए एक ही शौचालय था और हाथ धोने का उचित बेसिन तक नहीं था। साथ ही स्वच्छ पेयजल का अभाव और कक्षाओं की बुरी हालत देख कर टीम ने महसूस किया कि समुदाय की बेहतरी के लिए इस स्कूल में बुनियादी स्वास्थ्य और स्वच्छता स्थिति में सुधार के लिए कार्रवाई करना ज़रूरी था। उपलब्ध क्लब फंड से, क्लब ने अपना “स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय” अभियान शुरू किया, और धीरे-धीरे इन नीरस स्थितियों में सुधार कर रोटरी वाश इन स्कूल प्रोजेक्ट शुरू किया।

इस प्रोजेक्ट के लिए पाँच लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रीमीयर ऐलॉय एंड केमिकल के रमा और शशि मरडा ने मुहैया कराई। इस सहयोग के लिए उन्हें पूर्व प्रांतपाल विनोद भाटिया ने प्रेरित किया। क्लासरूम, स्टाफ़ रूम और लाइब्रेरी के लिए फर्नीचर सेठिया हैंडीक्रैफ़्ट के निर्मलजी सेठिया व उनके परिवार की ओर से दिया गया। क्लब कीवरिष्ठ सदस्या सुषमा सेठिया ने बताया कि उनके परिवार ने अपनी पौत्री मिश्का की स्मृति में कक्षाओं के लिए डेस्क और बेंच के 100 सेट, 2 पुस्तकालय की अलमारियाँ, स्टाफ़ रूम के लिए टेबल, बेंच और 4 कुर्सियाँ, व स्कूल मैं लपटोप दिया ।जरूरतमंद बच्चों के लिए यूनिफ़ोर्म और सभी बच्चों के लिए जूते दिए। क्लब सदस्य नंदा जैन ने सभी बच्चों के लिए स्कूलके बस्ते दिए। स्कूल केप्रधानाचार्य भागीरथ भादु व गाँव वालों चंदा करके ने मिलकर स्कूल को पैंट करवाया ।

क्लब अध्यक्ष राजश्री चौधरी ने बताया कि इस स्कूल को छात्रों और शिक्षकों के लिए सही मायने में सुखद बनाने के लिए क्लब ने निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान की हैं

लड़कों के लिए टॉयलेट ब्लॉक, लड़कियों के लिए टॉयलेट ब्लॉक, पेयजल स्टेशन, पानी का कूलर, बर्तन धोने का स्टेशन, कक्षाओं के लिए फर्नीचर, स्टाफ रूम के लिए फर्नीचर, स्कूल की वर्दी और जूते, लाइब्रेरी के लिए अलमारी और किताबें, स्कूल के बस्ते, स्कूल की इमारत की मरम्मत एवं रंगरोगन

अध्यक्षा राजश्री चौधरी क्लब सचिव विधि शाह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में प्रीति मेहता और वैशाली सांड का सक्रिय सहयोग रहा।रामरतन सांखला कि बीआरडी इंफ़्रा कम्पनी ने रिकॉर्ड समय में उच्च गुणवत्ता का निर्माण कार्य पूरा किया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *