65 वीं वाहिनी एसएसबी बेतिया के अधिकारियों एवं जवानों द्वारा 25 फलदार व छायादार पौधों का वृक्षारोपण किया।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR ✍️

BAGAHA बगहा : 65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा के उप कमांडेंट/कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी के अगुवाई में 17 जून को एसएसबी के अधिकारियों एवं जवानों ने सहकारी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय पटखौली बगहा दो के प्रांगण में 25 फलदार व छायादार पौधे का वृक्षारोपण किया गया।उप कमांडेंट/कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी ने एसएसबी के सभी जवानों को बताया कि इस वर्ष 2020 तक 65वीं वाहिनी ने लगभग सोलह हजार पौधे लगाने का संकल्प किया हैं।

वृक्षारोपण 65वीं वाहिनी एसएसबी तथा समवाय,सीमा चौकी तथा इन सभी के नजदीकी गांव और विद्यालय में एवं वाल्मीकि रिजर्व फॉरेस्ट में फलदार और छायादार पौधे लगायें जाएंगे।वही इस वर्ष कोविड 19 महामारी के प्रकोप के कारण कोरोना के दौर में पर्यावरण पर पड़ने वाले अच्छे प्रभावों से हम सीख कि प्रकृति और मानव के बीच एक अनमोल बंधन हैं और उसे हम हमेशा सहज कर रखेंगे।घटते प्रदूषण के आंकड़ों को प्रयोग कर सरकार को भी ठोस पर्यावरण रणनीति बनाने की आवाश्यकता हैं।कोरोना संकट होने के बाद आने वाले समय में आर्थिक गति को बल देने के साथ-साथ हमें पर्यावरण सुधारने की दिशा में भी गहन चिंतन करना होगा। आइए पृथ्वी को हमेशा के लिए उतना सुंदर बना दें कि हमें बार-बार प्राकृतिक नजारों को कैमरे में कैद करने की जरूरत ही ना पड़े। हमेशा के लिए चिड़ियों की मधुर आवाज हमें सुनाई देती रहे।साफ वायु में हम सांस ले पाएं।सभी जीवों को भी पृथ्वी पर रहने का उनका अधिकार दे सकें। वही बुधवार को सहकारी प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय पटखौली बगहा 2 में आम, अमरूद आदि के 25 पौधों का वृक्षारोपण किया किया और वृक्षारोपण कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा।जहां सोलह हजारों पौधों का वृक्षारोपण करना हैं ताकि जन-जन तक संदेश पहुंच सके और पर्यावरण के प्रति एक जागरूक रहे और उनका संरक्षण कर सकें।इसके प्रति भी वाहिनीं के अधिकारियों व जवानों द्वारा लोगों को जागरूक जा रहा हैं। इस अवसर पर सतीश चंद्र गंगवार,सहायक कमांडेंट सम्राट दिव्यजीत,निरीक्षक/सामान्य मुकेश खटुम्बरिया,सहायक उप निरीक्षक/सामान्य रौशन लाल ठाकुर व अधीनस्थ अधिकारी एवं सभी जवान उपस्थित रहे।

Share this news:

One thought on “65 वीं वाहिनी एसएसबी बेतिया के अधिकारियों एवं जवानों द्वारा 25 फलदार व छायादार पौधों का वृक्षारोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *