प्रधानमंत्री ने किया गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

कार्यक्रम लॉन्चिंगमें प्रधानमंत्री मोदी ने श्रमिकों से चर्चा की

Anil Kumar Soni / Coordinator Bihar ✍️

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की. योजना को लॉन्च करने से पहले प्रधानमंत्री ने घर लौटे प्रवासी मजदूरों से बात की. पीएम मोदी ने श्रमिकों से योजनाओं के लाभ के संबंध में भी जानकारी ली. अन्य शहरों में मेहनत-मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करने वाले श्रमिकों ने भी प्रधानमंत्री से अपने हुनर के बारे में बात की

.
इसी दौरान पीएम मोदी ने दिल्ली से सटे गुरुग्राम से बिहार के खगड़िया लौटे राजमिस्त्री का काम करने वाले जर्नादन से बात की. जर्नादन ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान श्रमिक स्पेशल ट्रेन से वह अपने राज्य लौटे हैं.
पीएम ने पूछा कि वह कहां रहते थे और क्या काम करते थे? जर्नादन ने बताया कि वह गुड़गांव में रहते थे और टाइल्स लगाने का काम करते थे. तब पीएम मोदी ने कहा कि अब तो गुड़गांव भी दिल्ली हो गया है.


जर्नादन ने पीएम मोदी को बताया कि वह बाहर रहकर राजमिस्त्री का काम करते थे. काम मिलना बंद हो गया तो वह गांव लौट आए. पीएम मोदी ने जर्नादन से यह पूछा कि गांव लौटने के बाद उन्हें काम मिल रहा है या नहीं. इस पर जर्नादन ने बताया कि मुखिया के माध्यम से कुछ काम शुरू हुए हैं, जिनमें उन्हें फिलहाल काम मिला है.
मजदूरों के लिए पीएम मोदी ने शुरू की रोजगार योजना, 116 जिलों में मिलेगा फायदा
पीएम मोदी ने जर्नादन से हंसते हुए कहा कि चिंता मत कीजिए, गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत हम गांव में ही इतना काम शुरू कराएंगे कि मजदूर कम पड़ जाएंगे. पीएम मोदी ने कई अन्य श्रमिकों से भी बात की और कल्याणकारी योजनाओं के जरिए उन्हें मिले फायदे के बारे में जानकारी ली. पीएम ने दिव्यांगता के बावजूद लोगों के लिए रोजगार की आस बनीं रोजगार दीदी से भी बात की और उनका मनोबल बढ़ाया.

गरीब कल्याण रोजगार योजना से UP के 31 और बिहार 32 जिलों को होगा फायदा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की है. पीएम मोदी ने बटन दबाकर इस अभियान की शुरुआत करने के बाद बिहार के खगड़िया जिले की तेलीहार ग्राम पंचायत में होने वाले विकास कार्यों की भी शुरुआत की. 50000 करोड़ रुपये के बजट से शुरू किया गया यह अभियान 6 राज्यों के 116 जिलों में लागू होगा.

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *