जिलाधिकारी द्वारा पीपी तटबंध पर कराए जा रहे सुरक्षात्मक कार्यों का लिया गया जायजा।

तटबंधों की सतत निगरानी करने का दिया निदेश।

अनिल कुमार सोनी / प्रभारी बिहार

बेतिया : जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा आज भितहा प्रखंड अंतर्गत रतवल पुल के समीप पीपी तटबंध पर कराए जा रहे सुरक्षात्मक कार्यों का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि तटबंधों की सुरक्षा हेतु सभी कारगर उपाय सुनिश्चित किये जाय। इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को तटबंधों की सतत निगरानी करने का भी निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। निरीक्षण के क्रम में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य संतोषजनक पाया गया है।


जिलाधिकारी द्वारा पूर्व के वर्षों में हुए कटाव के बारे में विस्तार से जानकारी ली गयी और उन स्थानों पर की जा रही तैयारियों का जायजा भी लिया गया। साथ ही गाइड बांध को भी सुरक्षित रखने का निदेश दिया गया ताकि पीपी तटबंध सुरक्षित रह सके। तटबंधों पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड और कनीय अभियंताओ को 24×7 पेट्रोलिंग करने का सख्त निदेश दिया गया है। साथ ही संबंधित अधिकारी को सभी अधिकारियों, आपदा कंट्रोल रूम का नंबर मुहैया कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया ताकि विषम परिस्थिति में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन स्थानों पर कटाव की संभावना ज्यादा है वहाँ पर्याप्त मात्रा में सभी बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्रियां उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। अंचलाधिकारी को पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। इस हेतु नाविकों से एग्रीमेंट ससमय करने का निदेश दिया गया है।
उन्होंने कहा कि कल और परसो मौसम विभाग द्वारा अत्यधिक वर्षापात का अलर्ट किया गया है, इसलिए सभी अधिकारी पूरी तरह अलर्ट होकर अपने-अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि संभावित बाढ़ से निपटने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूर्ण कर लेने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में ही दिया गया था। तटबंध सुरक्षात्मक कार्यों में पूर्ण गुणवत्ता के साथ संपन्न कराने का निदेश संबंधित कार्यपालक अभियंता को दिया गया था। इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी द्वारा पीपी तटबंध का जायजा लिया गया तथा उपस्थित अभियंताओं सहित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है।

इस अवसर पर एसडीएम, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, बीडीओ, सीओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *