डांग जिले के आहवा में आदिवासी किसानों को कृषि विविधीकरण योजना मंत्रीश्री गणपतभाई वसावा द्वारा कीटों का वितरण

– मनीष पालवा

डांग जिले के आहवा में आदिवासी किसानो को कृषि विविधीकरण योजना के माध्यम से डांग जिले के वन समुदायों और आदिवासियों को सब्जी के बीज और उर्वरकों किट का वितरण वन और आदिजाति मंत्री श्री गणपतभाई वसावा द्वारा किया गया।

4 जुलाई 2020 के दिन डांग जिला वन सहकारी संघ सापुतारा नाका आहवा से वन और आदिजाति मंत्री गणपतभाई वसावा ने डांग जिले को बधाई देते हुए कहा कि गुजरात में  एकमात्र डांग जिला ही कोरोना मुक्त है। इसके लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि आज आहवा से वनबंधु कल्याण योजना के तहत, प्रत्येक किसान को 500 रुपये का सार्वजनिक योगदान देकर फाँर्म भरने पर 7000 किंमत की बीज और उर्वरक की किट प्रायोजना विभाग  द्वारा आदिवासीयो को दी जाएगी। आदिवासी किसानों को  बीज और उर्वरक के लिए सरकार द्वारा डांग जिले में 3,000 करोड़ रुपये का वितरित किए जाएंगे। इस उर्वरक से डांग जिले के आदिवासियों के लिए बीज और भींडी, टमाटर, बैंगन की फसल में काफी वृद्धि होगी। साथ ही डांग जिले के आदिवासियों के लिए बहुत फायदेमंद कारक हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डांग जिले के लिए 4,000 करोड़ रुपये के खाद्यान्नों की खरीदारी कर के वितरण किया और प्रत्येक गरीब व्यक्ति के खाते में 1,000 करोड़ रुपये जमा किए। गुजरात सरकार ने आदिवासी किसानों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 35 करोड़ रुपये की लागत से 75 हजार आदिवासी किसानों को बीज प्रदान करने का निर्णय लिया था। सरकार ने डांग के विकास के लिए आदिवासियों को बहुत सारी वन भूमि देकर उनके विकास के लिए चिंता व्यक्त की है।

मा.प्रधानमंत्री हमारा बहुत ख्याल रख रहे हैं। उन्होंने तीन महीने तक लॉकडाउन के दौरान सख्ती से लागू करने के कारण अन्य राज्यों की तुलना में गुजरात में आठवें स्थान पर हैं। मंत्री ने कहा कि हम जहां भी जाएं, मास्क पहना जाना चाहिए। हमें एक मीटर की दूरी भी रखनी चाहिए और अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना चाहिए और अगर हम सावधान रहें तो हम अपने जिले से कोरोना मुक्त रहेंगे। प्रायोजक अधिकारी के.बी.भगोरा ने कहा कि डांग जिले से 500 रुपये का सार्वजनिक योगदान और फॉर्म भरकर बीज और उर्वरक दिया जाएगा। वर्तमान में डांग जिले में इस योजना के तहत कुल 2900 लाभार्थियों को किट प्रदान किए जाएंगे। वर्तमान में माननीय मंत्री द्वारा 10 लाभार्थियों को किट वितरित किए गए।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर एन.के. डामोर, जिला विकास अधिकारी एच.के.वढवानिया, प्रांतीय अधिकारी श्री काजल गामित, उत्तर डांग वन संरक्षक अग्निश्वर व्यास, दक्षिण डांग वन संरक्षक दिनेश रबारी, जि.एस.एफ.सी वलसाड के कर्मचारी जिला अध्यक्ष बीबीबेन चौधरी, बाबूराव चोर्या, पूर्व विधायक विजयभाई पटेल, सूरत के विधायक पूर्णेशभाई मोदी, अन्य पदाधिकारी और अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *