कोविड-19 से बचाव हेतु मास्क को जनअभियान बनाने की है जरूरत: जिलाधिकारी

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR

बेतिया :पश्चिमी चंपारण जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए मास्क पहनने को जन अभियान बनाने एवं इसमें लापरवाही बरतने वालों के साथ सख्ती की आवश्यकता है।

कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी किया गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सभी व्यक्तियों को घर से बाहर निकलते समय मास्क अथवा फेस कवर पहनना अनिवार्य है। साथ ही दुकानों/माॅलों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सार्वजनिक अथवा कार्यस्थल पर फेस मास्क अथवा फेस कवर नहीं पहनने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध रू0 50 का जुर्माना भी लगाया जायेगा। साथ ही जिन दुकानों, माॅलों तथा सम्बद्ध स्थानों पर बिना मास्क के दुकानदार या ग्राहक पाये जाते हैं तो संबंधित दुकान एवं माॅल को बंद करने की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिये मास्क को जन अभियान बनाने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी आज कार्यालय प्रकोष्ठ में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने एसडीएम एवं एसडीपीओ को निदेश दिया कि बेतिया शहर अवस्थित क्रिश्चयन काॅलोनी क्षेत्र में तीन दिनों तक पूर्ण लाॅकडाउन का पालन पूरी सख्ती के साथ कराया जाय। एसडीपीओ को पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती करने का निदेश दिया गया है। साथ ही समूचे जिले में नियमित रूप से सघन जांच अभियान चलाकर घर से बाहर निकलते समय मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित किया जाय। समीक्षा के क्रम में एसडीपीओ, बेतिया द्वारा बताया गया कि कुछ व्यक्ति मास्क को पाॅकेट में रखकर घुम रहे हैं तथा रोकने-टोकने पर चेहरे पर लगा रहे हैं। जिलाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए सख्त निदेश दिया गया कि घर से निकलते समय हर हाल में मास्क पहनना जरूरी है। पाॅकेट में मास्क लेकर घुमने वाले व्यक्ति से भी जुर्माना वसूल किया जाय।

उन्होंने कहा कि जिले के प्रमुख मार्गों सहित विभिन्न थाना क्षेत्रों में बैरियर लगाकर सघन वाहन जांच किया जाय। अगर किसी वाहन पर सीट के अतिरिक्त सवारी बैठे पाये जाते हैं तो निर्धारित जुर्माना किया जाय। साथ ही अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के दिखाई दें तो उन्हें भी जुर्माना किया जाय।

जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया गया कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी के माध्यम से कंटेनमेंट जोन सहित विभिन्न सार्वजनिक स्थलों का सैनेटाइजेशन नियमित रूप से करना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही सभी सरकारी एवं गैरसरकारी संस्थानों में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित करने पर जोर दिया जाय तथा बिना मास्क के कोई प्रवेश करता पाया जाता है तो तत्क्षण उससे जुर्माना वसूला जाय।

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क पहनना बेहद ही आवश्यक है। घर से बाहर निकलने के पूर्व सुनिश्चित करें कि आपने मास्क पहन रखा है। मास्क पहनकर हमसभी कोरोना संक्रमण के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं। साथ ही सभी व्यक्ति समय-समय पर साबुन अथवा सैनेटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरीके से साफ करते रहें, अपने घरों तथा आसपास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें तथा परिवेश को स्वच्छ रखें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूरी तत्परतापूर्वक कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु कार्य कर रहा है। इसमें जिलेवासियों का सहयोग अतिआवश्यक है। हमसभी मिलकर कोरोना से जंग अवश्य जीतेंगे।

(1)एसडीएम एवं एडीपीओ को नियमित रूप से सघन जांच अभियान चलाने का निदेश।

(2)घर से बाहर निकलते समय अनिवार्य रूप से पहनें फेस मास्क अथवा फेस कवर।

(3)उल्लंघन करने वालों पर रू0 50 का लगेगा जुर्माना।

(4)दुकानों/माॅलों में बिना मास्क के कोई दिखा तो दुकान/माॅल की जाएगी सील।

(5)मीना बाजार की दुकानों को ग्रुप में बांटकर अल्टरनेट डे में खोलने का आदेश।

(6)मीना बाजार के सभी रास्तों पर मास्क हेतु सघन जांच करने का निदेश।

(7)क्रिश्चयन काॅलोनी क्षेत्र में तीन दिनों तक पूर्ण लाॅकडाउन।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *