प्रत्येक व्यक्ति की जान कीमती, बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मुहैया करायें: जिलाधिकारी।

आइसोलेशन केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं अपडेट रखने का निदेश।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR

कार्य में शिथिलता बरतने को लेकर डिप्टी सुपरिटेंडेट से शोकाॅज।

जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की गहन समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि एक-एक जान कीमती है। हर कीमत पर प्रत्येक पीड़ित की जान बचानी है। सभी अधिकारी, डाॅक्टर्स, नर्सेंज, पैरामेटिक स्टाॅफ तथा अन्य कर्मी पूरी तत्परतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निवर्हन करें तथा ईलाज हेतु आने वाले एक-एक पेसेंट को ठीक करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़े। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित आइसोलेशन केन्द्र में मरीजों को दी जाने वाली सभी सुविधाएं हर हाल में मुहैया करायी जाय। आइसोलेशन केन्द्रों में साफ-सफाई, दवाओं, खान-पान सहित अन्य सभी आवश्यक संसाधन चुस्त-दुरूस्त रखी जाय।
इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही, शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

अस्पताल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि आइसोलेशन केन्द्र में शौचालयों सहित अन्य स्थलों की नियमित रूप से साफ-सफाई करायी जा रही है। इस कार्य में दर्जनों स्वीपर शिफ्ट वाइज कार्य कर रहे हैं इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड के अनुसार आइसोलेशन केन्द्र में भर्ती मरीजों को हर सुविधाएं ससमय मुहैया करायी जा रही है। जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल प्रबंधन द्वारा दिये जा रहे कार्यों की सराहना की गयी। साथ ही निदेश दिया गया कि मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए।

समीक्षा के क्रम में जीएमसीएच अस्पताल के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि विभिन्न सूचनाओं के ससमय आदान-प्रदान में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो रही है जिससे अस्पताल का कार्य प्रभावित हो रहा है। जिलाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए इसका आॅन द स्पाॅट निष्पादन किया गया। उन्होंने कहा कि जीएमसीएच के सभी अधिकारियों, डाॅक्टरों, नर्सेंज, पैरामेटिक स्टाॅफ, अन्य कर्मियों तथा आइसोलेशन कोषांग/कन्फर्म सेल कोषांग के अधिकारियों एक व्हाट्सएप गु्रप बनाया जाय। सभी प्रकार की आवश्यक सूचनाओं को इस गु्रप पर अपडेशन किया जाय।

जिलाधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निदेश दिया कि आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सिम्प्टोमेटिक पेसेट का हर दो घंटे पर अद्यतन हेल्थ रिर्पोट उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। जिसमें पेसेट का नाम, उम्र, मोबाईल नंबर, पल्स रेट, एसपीओटू, टेम्पेचर सहित अन्य जानकारी अपडेट हो। उन्होंने कहा कि पूर्व में बनाये गये रोस्टर के अनुसार सभी डाॅक्टर्स, नर्सेंज, जेआर, एसआर, ट्यूटर, असिसटेंट प्रोफेसर अपने-अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए जिलास्तर पर कमांड एण्ड कंट्रोल रूम को फंक्शनल किया जा रहा है। कमांड एण्ड कंट्रोल रूम में कार्यरत कर्मी समय-समय पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य अपडेशन लेते रहेंगे तथा उनको दी जा रही सुविधाओं से संबंधित भी जानकारी संकलित करेंगे। उन्होंने कहा कि कोविड कंट्रोल रूम के कर्मी होम क्वारंटाइन में रहने वाले व्यक्तियों से भी समय-समय पर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी लेंगे तथा वरीय पदाधिकारियों को सूचित करेंगे। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों का प्रत्येक दिन स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना है तथा उन्हें संबंधित डाॅक्टर्स का नाम, मोबाइल नंबर, कंट्रोल रूम का नंबर आदि उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि आपात स्थिति में बेहतर चिकित्सा उपलब्ध करायी जा सके।

समीक्षा के क्रम में आइसोलेशन केन्द्रों में आॅक्सीजन सिलेंडर, पल्स आॅक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, वेंटिलेटर तथा अन्य आवश्यक संसाधनों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। उन्होंने कहा कि आईसीयू में उपलब्ध सभी संसाधन को अपडेट रखा जाय तथा सारी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त रखी जाय।

जीएमसीएच के प्रिंसिपल द्वारा बताया गया कि जीएनएम की कमी के कारण चिकित्सा व्यवस्था में थोड़ी कठिनाई उत्पन्न हो रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही वरीय पदाधिकारियों से बात कर जीएमसीएच में पर्याप्त संख्या में जीएनएम सहित अन्य ह्यूमन रिसोर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन केन्द्रों से निकलने वाले बाॅयोमेडिकल वेस्ट को स्वास्थ्य विभाग के गाइडलाइन के अनुसार डिस्पोजल करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। वहीं कार्य में शिथिलता बरतने के चलते जीएमसीएच के डिप्टी सुपरिटेंडेट से शोकाॅज करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *