“संजीवन” मोबाईल एप के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के उपाय, जांच, उपचार, स्वास्थ्य संस्थानों की सूची एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें: जिलाधिकारी।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR
अनिल कुमार सोनी / प्रभारी बिहार

सिविल सर्जन एवं डीपीआरओ को “संजीवन” मोबाईल एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निदेश।

जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं आमजनों को संक्रमण से बचाव हेतु सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं। आमजन को विभिन्न माध्यमों से कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु जानकारी प्रदान की जा रही है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग, बिहार द्वारा “संजीवन” मोबाईल एप लॉन्च किया गया है। इस एप को डाउनलोड कर कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण (कोविड-19) से बचाव के उपाय, जांच, उपचार, स्वास्थ्य संस्थानों की सूची एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन एवं जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी को “संजीवन” मोबाईल एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निदेश दिया गया है ताकि अधिक से अधिक जिलेवासी इस महत्वपूर्ण मोबाईल एप को डाउनलोड कर इसका लाभ प्राप्त कर सके।

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन ने बताया कि “संजीवन” मोबाईल एप के माध्यम से कोविड-19 जांच हेतु स्वयं पंजीकरण करने की सुविधा है। साथ ही कोविड-19 जांच का परिणाम प्राप्त करना, नजदीकी आइसोलेशन सेंटर की जानकारी, होम आईसोलेशन हेतु स्व-घोषणा पत्र, चैट बाॅट की सुविधा, कोरोना की आम जानकारी की उपलब्ध/फीडबैग देने संबंधी सुविधा, नजदीकी जांच केन्द्र की जानकारी, नजदीकी कोविड स्वास्थ्य केन्द्र की जानकारी, आइसोलेशन सेंटर में बेड की उपलब्धा की जानकारी आदि सुविधाएं प्रदान की गयी है जिसका कोई भी व्यक्ति लाभ उठा सकते हैं। वहीं राज्य एवं जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या/मोबाईल संख्या की जानकारी, एम्बुलेंस हेतु टाॅल फ्री नंबर-102 पर एवं चिकित्सीय सलाह/परामर्श हेतु टाॅल फ्री नंबर-104 पर सीधे डाॅयल करने की सुविधा भी “संजीवन” मोबाईल एप पर दी गयी है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति कोविड-19 से संबंधित सामान्य प्रश्न भी पूछ सकते हैं।

सिविल सर्जन ने बताया कि “संजीवन” मोबाईल एप को डाउनलोड करना बिल्कुल आसान है। इसे स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार की वेबसाइट wwwhealth.bih.nic.in, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार की वेबसाइट http://statehealthsocietybihar.org से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त प्ले स्टोर के माध्यम से भी “संजीवन” मोबाईल एप को डाउनलोड कर इसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *