बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर समूचे जिले में किया गया सघन पौधारोपण।

ANIL KUMAR SONI / COORDINATOR BIHAR

दिनांक 09 अगस्त 2020 को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय सहित सभी अनुमंडलों, प्रखंडों एवं पंचायतों में वृहद पौधारोपण कार्यक्रम-सह-वन महोत्सव का आयोजन किया गया। समाहरणालय परिसर एवं बाल सुधार गृह, बेतिया परिसर में जिला पदाधिकारी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, पुलिस अधीक्षक, बेतिया, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा पौधारोपण कर पर्यावरण की सुरक्षा हेतु जल-जीवन-हरियाली की महत्ता पर प्रकाश डाला गया।

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि विभागीय निदेश के आलोक में आज समूचे जिले में बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम-सह-वन महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम सभी सरकारी विभागों, कार्यालयों, सभी पंचायतों, जीविका दीदियों, सभी अर्द्ध सैनिक बलों की टुकड़ियों, स्वयंसेवी संगठनों तथा किसान बंधुओ की सहभागिता से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम 01 पौधा अवश्य लगाए। पौधा लगाने से हरियाली बढ़ेगी तथा चारो तरफ खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जनभागीदारी के माध्यम से सभी पंचायतों में सघन पौधरोपण कार्यक्रम का समापन सफलतापूर्वक किया गया है।

उन्होंने कहा कि जल और हरियाली के बिना जीवन की कल्पना बेमानी है। जीवन बचाने के लिए सभी व्यक्तियों को जल और हरियाली को बढ़ावा देने वाले सभी कारगर उपाय करने होंगे। जल-जीवन-हरियाली रहेगी तभी खुशहाली होगी तथा हमें और हमारी आने वाली पीढ़ियों को जीवनदायिनी शक्ति मिलती रहेगी।

इस अवसर पर जलवायु बचाने के उद्देश्य से 11 सूत्री संकल्प भी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों ने लिया। जिलाधिकारी ने जिलेवासियों का आह्वान किया कि जीवन बचाने हेतु सभी मिलकर इस हरित संकल्प की सिद्धि का माध्यम बनें।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *