डांग जिला NSUI और यूथ कांग्रेस ने आहवा कॉलेज में PG कोर्स शुरू करने की मांग की

डांग जिला NSUI और यूथ कांग्रेस ने डांग जिला मजिस्ट्रेट को एक आवेदन सौंपा है जिसमें आहवा कॉलेज,  में अनुस्नातक के विषय हिंदी, गुजराती, अंग्रेजी, बी.एड, एम.कॉम, एम.एससी आदि स्नातकोत्तर विषय उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

– मनीष पालवा

गुजरात,आहवा-डांग:
डांग: प्रशासनिक मुख्यालय में आए सरकारी विनयन और वाणिज्य विज्ञान कॉलेज आहवा, वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय, सूरत से संबद्ध है। आहवा में यह कॉलेज केवल स्नातक स्तर तक के अभ्यासक्रम चलते है। जबकि डांग जिले के छात्रों को स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई के लिए जिले के बाहर जाना पड़ता है।

डांग जिला एक आदिवासी जनजातीय और अंतर्देशीय क्षेत्र है, इसलिए यहां के छात्रों को बाहरी जिले में अध्ययन करने के लिए वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। साथ ही कॉलेज और छात्रावास आदि में प्रवेश की व्यवस्था करने में कठिनाइयाँ। गुजरात सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, हर जिले में स्नातक और स्नातकोत्तर विषयों को मान्यता दी गई है। हालांकि, डांग जिले में आज तक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू नहीं किया गया है।

आवेदन पत्र के अनुसार, डांग जिले में स्थित कॉलेज में कक्षाओं सहित सभी सुविधाएं हैं। अगर हिंदी, गुजराती, अंग्रेजी, B.Ed, M.Com, M.Sc आदि विषयों को यहां चालु किया जाए तो डांग के छात्र अपने क्षेत्र में अध्ययन करके स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
हर साल अहवा में इस कॉलेज से 800 से अधिक छात्र स्नातक होते हैं। लेकिन स्नातकोत्तर विषयों के लिए कॉलेज में सुविधाओं की कमी के कारण छात्रों का भविष्य खतरे में है। कोविड -19 जैसी महामारी के बीच में, छात्र इस कॉलेज में घर पर अध्ययन कर सकते हैं और उनका भविष्य खतरे में न पड़ें, इसलिए सरकार को प्रतिनिधित्व करने के लिए डांग कलेक्टर एन.के.डामोर को एक आवेदन भेजा गया था।

NSUI अध्यक्ष परेशभाई चौधरी, युवा कांग्रेस अध्यक्ष विनोद भोये, डांग जिला कांग्रेस कार्यकर्ता स्नेहलभाई ठाकरे, इंदिराबेन रोहित कार्यकारी अध्यक्ष, बिरसा ब्रिगेड महेशभाई आहीर और राजेशभाई आवेदन पत्र सौंपने के लिए उपस्थित थे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *