“राष्ट्रीय खेल दिवस” पर अंतरराष्ट्रीय दौड़ वीर सरिता गायकवाड और मुरली गावित की कड़ी मेहनत और सफ़लता से प्रेरणा लेने का अनुरोध करते हुए,राज्य के खेल मंत्री श्री ईश्वरसिंह पटेल

सापुतारा में आयोजित “राष्ट्रीय खेल दिवस”: उभरते हुए खिलाड़ी सम्मानित किए। अंतरराष्ट्रीय दौड़वीर कु.सरिता गायकवाड़ और मुरली गावित की कड़ी मेहनत और सफलता से प्रेरणा लेने का अनुरोध किया, साथ यह कहा कि सरकार खेल और खिलाड़ियों के उत्कर्ष के लिए प्रतिबद्ध है – मंत्री श्री ईश्वर सिंह पटेल।

– मनीष पालवा

गुजरात,आहवा-डांग:
दिनांक-29: डांग, गुजरात और अब तो देश भर के दो अनमोल रतन अंतरराष्ट्रीय दौड़वीर कु. सरिता गायकवाड़ और मुरली गावित की कड़ी मेहनत और सफलता से प्रेरित होने का अनुरोध करते हुए, राज्य के खेल मंत्री श्री ईश्वरसिंह पटेल ने उभरते सितारे एसे बच्चे और युवा एथलीटों के लिए “राष्ट्रीय खेल दिवस” की शुभ कामनाएं दी।

गिरिमथक सापुतारा में घने कोहरे के बीच खेल परिसर में आयोजित “राष्ट्रीय खेल दिवस” ​​कार्यक्रम में मौजूद मंत्री ने तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी की दूरदर्शिता के कारण तालुका और जिला स्तर पर विभिन्न राज्य स्तरीय समारोह शुरू किए। उन्होंने कहा कि जिसकी वजह से देश को गांव स्तर से भी नई प्रतिभाएं मिली हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के उभरते खिलाड़ियों के लिए विभिन्न योजनाएं और कार्यक्रम प्रदान किए हैं। डांग की कु. सरिता गायकवाड़ को “एशियाई खेलों” की टीम स्पर्धा में “स्वर्ण पदक” जीतने के लिए निर्धारित मूल्य के पैसे से कुल 1 करोड़ रुपये अधिक देकर सम्मानित किया गया। जबकि प्रधान मंत्री के 68 वें जन्मदिन के अवसर पर, राज्य सरकारी संस्थाओंने एक और रु 68 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। यह कहते हुए कि राज्य सरकार आने वाले दिनों में सरिता को क्लास -1 की नौकरी दे रही है, मंत्री ने कहा कि सरकार मुरली गावित की भी मदद कर रही है।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के प्रयासों के साथ, एक स्वस्थ और उत्तम जीवन के लिए योग अभ्यास की संस्कृति को संयुक्त राष्ट्र ने भी स्वीकारा है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि, प्रत्येक वर्ष के 21 जून को “विश्व योग दिवस” ​​के रूप में मनाया जाता है। योग की इस विरासत और परंपरा को भारत को जगतजननी-विश्वगुरु  बनाने की दिशा में एक कदम बताते हुए, मंत्री ने कहा कि योग और प्राणायाम की अनिवार्यता को देखते हुए, मुख्यमंत्री श्री विजयभाई रूपानी ने हाल ही में राज्य में योग के प्रचार के लिए 1 लाख “योग समर्थकों” को तैयार करने की घोषणा की है।

मंत्री श्री ईश्वर सिंह पटेल ने कहा कि हम भारत के पारंपरिक घरेलू खेलों को एक नए और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने कहा कि “फिट इंडिया मूवमेंट” के तहत मंत्री ने “हम फिट तो भारत फिट” मंत्र के साथ, देश में एक अनोखी जन जागरूकता पैदा की जा रही है जो 15 अगस्त से 2 अक्टूबर तक जारी रहेगी। राज्य सरकार ने ग्रामीण ओलंपिक, खेल महाकुंभ, कला महोत्सव, स्कूल खेल महोत्सव जैसे समारोहों और प्रतियोगिताओं का आयोजन करके सुप्त प्रतिभाओं को सामने लाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधियों विभाग, भारतीय खेल प्राधिकरण, स्वर्णिम गुजरात खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की है। , कला अकादमी आदि के माध्यम से खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस दौरान सरिता गायकवाड़ और मुरली गावित ने भी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। जिला खेल अधिकारी श्री विरल पटेल और उनकी टीम, और वरिष्ठ कोच श्री अलकेश पटेल और उनकी टीम ने सहायक व्यवस्थाओं का ध्यान रखा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, डांग खिलाड़ियों को मंत्री सहित गणमान्य लोगों के हाथों सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री विजयभाई पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता सर्वश्री अशोकभाई धोरजिया और पी.पी.स्वामीजी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री रविराज सिंहजी जडेजा, जिला रजिस्ट्रार श्री सुरेंद्रभाई भोये, मंत्री के निजी सचिव श्री एच.एम.पटेल, सूचना विभाग की टीम, डांग के उभारते खेलप्रेमी आदि उपस्थित थे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *