वृक्षारोपण के उपरांत पौधासंरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ स्वयं लगातार प्रयास कर रहा है नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट।

अनिल कुमार सोनी / प्रभारी बिहार

शायद आपने लोगों को यह कहते जरूर सुना होगा कि करनी और कथनी में बड़ा अंतर होता है। लेकिन नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट जो कहता उसे जरूर करता है और जो नहीं कहता,उसे ईश्वरीय प्रेरणा से समाज हीत मे उत्साह से करता है। यह शायद आप फिल्म के डायलॉग होने से हसेंगे जरूर।

लेकिन जो बात मैं कहने जा रहा हूं। उससे यह बात सिद्ध हो जाएगी कि पर्यावरण को समृद्ध बनाने की दृष्टि से नैतिक जागरण मंच आखिर क्या क्या प्रयास कर रहा है? क्यों व्यापक पौधारोपण कार्यक्रम के समापन की घोषणा के बाद भी मंदिरों पोखरों एव सार्वजनिक स्थलों को फूल और फलदार तथा छायादार वृक्ष के रुप मे हरिशंकरी(पीपल, पाकड़,बरगद) से सजाने का कार्यक्रम सालभर करता रहता है।इसका मात्र यही उत्तर है कि भगवान की प्रेरणा और नैतिक जागरण मंच के सदस्यों का हर तरह से सहयोगात्मक निस्वार्थ भावना ही ऐसे पुनीत कार्यों के प्रेरक हैं।

क्योंकि मंच ने चंपारण को चंपारण्य बनाने और ऑक्सीजन के बृहद उत्पादक पीपल के निरंतर कटाई से हो रही क्षति को पूरा करने तथा तितलियों व राहगीरों आश्रय देने के लिए फलदार पुष्पी एव छायादार पौधों को लगाकर संरक्षित करने का बीड़ा उठा रखा है। उसी के परिणाम स्वरूप हर मंदिर और चाहने वालों के दरवाजे पर चंपा का फूल लगाने का कार्य निरंतर कर रहा है। इसके लिए गंधराज, गेंद ,चंपा अड़उऊल, हरिशंकरी आदि के पौधों को मंदिर परिसर में लगाने का उपाय कर रहा है।
जब रामपुर में जिस हरिशंकरी और चंपा को मंच के तत्वावधान में लगाकर उसकी महिमा लोगों को बताई गई। तो लोगों ने स्वयं अपने खर्चे से बास खरीद कर उसकी इतनी सुंदर घेराबंदी की कि जिसे देखकर शीघ्र ही इस कार्य में बेहतरीन सहयोग करने वाले अखिलेश वर्मा, अरविंद साहनी , नरेश चौधरी, मोहन राम, विवेकानंद पाण्डेय ,सन्नी पांडे अनिल यादव, नरेश चौधरी मुन्नालाल जयसवाल को सम्मानित करने का संकल्प लिया है ।सभी लोगों को अमरुद का एक-एक पौधा देखकर आगामी रविवार को सम्मानित किया जाएगा ।


दूसरी ओर आपको हैरानी होगी कि जिन लोगों के काम दुसरे करते हैं।वे प्रर्यावरण हित व जनहित मे पौधा लगाने से लेकर जलसिंचन और संरक्षण के लिए आर्थिक ,शारीरिक हर तरह से कठोर यत्न कर रहे हैं ।इसी की बानगी पेश करते हुए नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के समन्वयक श्री आनंद कुमार सिंह सचिव निप्पू कुमार पाठक सदस्य पंकज पाठक एवं कोर्ट मंदिर के सदस्य राजेश कुमार बारी व मुख्य पुजारी रमाशंकर तिवारी ने मिलकर ड्रिल कटर मशीन से बड़े-बड़े जालियों को काटवाया तथा जल जीवन हरियाली के तहत तात्कालिक अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज तथा बगहा व बाल्मीकि नगर विधायक द्वय श्री राघव शरण पांडे और रिंकू सिंह की उपस्थिति में मंच के तत्वावधान में लगाए गए पौधों की निराई की गई एवं जालियों से घेकर उसे तार से बांधा गया।
पसीने से लथपथ मंच के सदस्यों ने हार नहीं मानी और एक-एक करके लगभग 10 पौधों को लौहे की जालियों सुरक्षित और संरक्षित किया ।जिसे भेजे जा रहे तस्वीरों के माध्यम से देखकर सचमुच आज आपको एहसास हो गया होगा कि मंच जो कहता है वह निश्चित रूप से करता है। पेड़ लगाने के साथ-साथ सुरक्षा पर होने वाले व्यापक खर्च को भी मंच के सदस्य ही वाहन कर रहे हैं । इसलिए मंच आप सभी से निवेदन करता है कि परमार्थ के इस कार्य को जुड़े न कि ईर्ष्या से उसके कार्यों की अवहेलना कर स्वयं के नजर मे उपेक्षित हो चलें। मंच का यह कार्य सर्वे भवंतु सुखिन ..के मार्ग अग्रसारित हो निश्चय ही एक दिन अपने को आसमान की ऊंचाइयों तक ले जाएगा । इसी विश्वास के साथ आगामी 17 सितंबर 2020 दिन गुरुवार दोपहर 2:00 बजे विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर बेहतर सहयोग के लिए मंच के समन्वयक श्री आनंद कुमार सिंह मिडिया प्रभारी आर.के पाठक एवं सदस्य सुभाष यादव और प्रमोद यादव को फलदार व इमारती देकर पौधारक्षक क उपनाम से सम्मानित किए जाएगें। पौधारोपण का कार्यक्रम भी संपन्न होगा।आपसभी इस अवसर पर सादर आमंत्रित है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *