पर्यावरण संरक्षण का कारगर उपाय है पौधारोपण:- सैलानी

चंचल प्राग मठ में एक घर एक पौधा अभियान के तहत् हुआ पौधारोपण

की लाइन टाइम जिला मुख्य संवाददाता सरूप प्रजापत
बाड़मेर । थार नगरी बाड़मेर शहर को हरा-भरा व ग्रीन सिटी बनाने को लेकर मंगलवार को नगर परिषद, बाड़मेर एवं सृष्टि संस्थान, बाड़मेर की ओर से एक घर एक पौधा अभियान के तहत् ढ़ाणी बाजार स्थित श्री चंचल प्राग मठ के बाहर पौधारोपण किया गया । पौधारोपण कार्यक्रम मठ के महन्त श्री शंभुनाथ सैलानी के सानिध्य एवं नगर परिषद सभापति श्री दीलिप माली के मख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ ।

एक घर एक पौधा अभियान के प्रेरक व सृष्टि संस्थान, बाड़मेर के अध्यक्ष मुकेश बोहरा अमन ने बताया कि मंगलवार को श्री चंचल प्राग मठ के बाहर नगर परिषद, बाड़मेर एवं सृष्टि संस्थान, बाड़मेर के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न किस्म के पौधे लगाएं गए । अमन ने बताया कि एक घर एक पौधा अभियान के माध्यम से शहर के विभिन्न वार्डों में लगातार पौधारोपण किया जा रहा है । 2000 पौधे लगाने के लक्ष्य को लेकर शहर भर में सघन पौधारोपण किया जा रहा है ।

पौधारोपण करते हुए महन्त श्री शंभुनाथ सैलानी ने कहा कि प्रकृति के सौन्दर्य व नैसर्गिकता को बचाने के लिए सघन पौधारोपण बेहद ही आवश्यक है । सैलानी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक प्रकृति व संस्कृति के प्रति सजग रहे । भावी पीढ़ी को उतम प्रकृति व उतम संस्कृति देना हम सबका नैतिक दायित्व है । यही पौधारोपण पर्यावरण संरक्षण का कारगर व सटीक उपाय है । वहीं श्री चंचल प्राग मठ में पहले से ही काफी पौधे लगा रखे है ।

नगर परिषद, बाड़मेर के सभापति श्री दीलिप माली ने कहा कि थार नगरी बाड़मेर को हरा-भरा व स्वच्छ-सुन्दर शहर बनाने को लेकर नगर परिषद, बाड़मेर प्रयासरत है । माली ने कहा कि बाड़मेर शहर को सुन्दर व हरा-भरा बनाना नगर परिषद, बाड़मेर की पहली प्राथमिकता है । इस बरसात की सीजन में परिषद की ओर से बड़ी तादाद में पौधारोपण किया गया ।

एक घर एक पौधा अभियान के तहत् पौधारोपण कार्यक्रम में अभयनाथजी, मुकेश बोहरा अमन, वार्ड संख्या 09 के पार्षद दिनेश भंसाली, हरीश बोथरा, धीरज, हंसराज सोनी, लोंगाराम, फन्नेसिंह, प्रभु माली आदि उपस्थित रहे ।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *