मास्क और दो गज की दूरी, मतदान करना है जरूरी :- जिलाधिकारी

अनिल कुमार सोनी / प्राभारी बिहार

तृतीय चरण अंतर्गत वाल्मीकिनगर, रामनगर, नरकटियागंज, बगहा, लौरिया एवं सिकटा विधानसभा तथा 1-वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्रान्तर्गत मतदान 07 नवंबर को।

07 नवंबर को घर से बाहर निकलें और अवश्य मतदान करें: जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

तृतीय चरण अंतर्गत पश्चिम चम्पारण जिले के 01-वाल्मीकिनगर, 02-रामनगर (अ.जा.), 03-नरकटियागंज, 04-बगहा, 05-लौरिया एवं 09-सिकटा विधानसभा क्षेत्र तथा 1-वाल्मीकिनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में दिनांक-07.11.2020 को मतदान होने हैं। मतदान की प्रक्रिया सुबह 07.00 से प्रारंभ होकर संध्या 06.00 बजे तक संचालित की जायेगी। 01-वाल्मीकिनगर एवं 02-रामनगर (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया सुबह 07.00 बजे से लेकर अपराह्न 04.00 बजे तक संचालित की जायेगी।

विधानसभा आम निर्वाचन 2020 एवं लोकसभा उप निर्वाचन Simultaneously होने के कारण प्रत्येक मतदाता को लोकसभा के लिए सफेद पर्ची दी जायेगी जिसके आधार पर मतदाता लोकसभा के लिए मतदान कर वापस आयेंगे तब उन्हें विधानसभा के लिए गुलाबी पर्ची दी जायेगी जिसके आधार पर वे विधानसभा के लिए मत डालेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा वाल्मीकिनगर, रामनगर, नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, सिकटा विधानसभा तथा 1-वाल्मीकिनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से अपील की गयी है कि 07 नवंबर को सभी मतदाता अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर बूथ पर जायें और अवश्य मतदान करें। लोकतंत्र के इस महात्योहार में मतदाताओं की शत-प्रतिशत सहभागिता अत्यंत ही आवश्यक है। बूथ पर आयें और अपने बहुमूल्य मत का प्रयोग अवश्य करें। आपका एक-एक वोट कीमती है, इसे जाया नहीं करें। मतदाताओं की सुरक्षा हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की समुचित व्यवस्थाएं अपडेट रखी गयी है। निर्भिक होकर अपना मतदान करें।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओं से कहा है कि बूथों पर मतदाताओं की सुविधा हेतु शौचालय, पेयजल, रैम्प आदि समुचित व्यवस्था की गयी है। मतदाताओं की सुविधा के मद्देनजर स्काउट एण्ड गाइड के कैडेट्स, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका आदि की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। वहीं कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए कोई मतदाता न छूटे की संकल्पना के साथ-साथ सहज, सुगम एवं सुरक्षित मतदान तथा मास्क पहनकर बूथ चलेंगे, वोट करेंगे-वोट करेंगे, के संकल्प के साथ बूथों को प्राॅपर तरीके से सैनेटाइज करा दिया गया है।

मतदान केन्द्रों पर सैनेटाइजर की भी व्यवस्था की गयी है ताकि मतदाता अपने-अपने हाथों को अच्छी तरीके से साफ कर सकें। मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं की प्राॅपर थर्मल स्क्रीनिंग करायी जायेगी। इसके साथ ही मतदाताओं के लिए ग्लब्स की भी व्यवस्था की गयी है। मतदान केन्द्रों पर बैरिकेडिंग तथा मार्किंग भी करायी गयी है तथा दो गज की दूरी का पालन किया जा सके। इस हेतु कई वाॅलेन्टियरों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है जो सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने में मतदाताओं की सहायता करेंगे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *