महिला सशक्तिरण से बनेगा आत्मनिर्भर समाज:- बोहरा

निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ,

प्रथम चरण में 25 महिलाओं का हुआ पंजीयन, 100 से अधिक महिलाएं सिखेगी सिलाई का हुनर

की लाइन टाइम जिला मुख्य संवाददाता सरूप प्रजापत
बाड़मेर।
बाड़मेर शहर के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग 68 अहमदाबाद मार्ग पर स्थित राजस्व गांव सांसियों का तला में अभियान ग्रामोदय के तहत् सृष्टि संस्थान, बाड़मेर एवं स्वर्ण भारत परिवार ट्रस्ट नई दिल्ली शाखा बाड़मेर के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं को स्वावलम्बी एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाने को लेकर बड़े स्तर पर सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश बोहरा अमन एवं अध्यापक डालूराम सेजू की उपस्थिति में निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ।

केन्द्र संचालक सामीर खान ने बताया कि सृष्टि संस्थान, बाड़मेर एवं स्वर्ण भारत परिवार ट्रस्ट नई दिल्ली शाखा बाड़मेर के द्वारा सांसियों का तला के कुर्जा फांटा पर महिलाओं को सिलाई सिखाने को लेकर सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश बोहरा अमन एवं अध्यापक डालूराम सेजू की उपस्थिति में 20 दिवसीय

निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण का शुभारम्भ हुआ । प्रशिक्षण के प्रथम चरण में 25 महिलाओं का पंजीयन किया गया । वहीं सांसियों का तला क्षेत्र में 100 से अधिक महिलाओं व बालिकाओं को सिलाई का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

इस अवसर पर सृष्टि संस्थान, बाड़मेर के अध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश बोहरा अमन ने कहा कि महिला सशक्तिकरण से ही सशक्त समाज कल्पना सम्भव है । महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत एवं सशक्त बनाने के लिए उन्हें आत्मनिर्भर एवं स्वालम्बी बनाना बेहद जरूरी है । अमन ने कहा कि इस प्रकार के निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं में जहां जागृति आयेगी वहीं वे हुनरमन्द बनने के साथ-साथ आत्मनिर्भर व स्वालम्बी बन सकेगी । सांसियों का तला में इससे पूर्व तकरीबन 75 महिलाओं को सिलाई का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा चुका है । जिनके घर आज उनकी स्वयं की सिलाई मशीनें भी है । जिससे वे स्वरोजगार हासिल कर रही है ।

अध्यापक डालूराम सेजू ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी साबित होंगें । महिलाएं व बालिकाएं सिलाई का कार्य सीखकर अपने परिवार के जीविकोपर्जन में मददगार बन सकती है ।

इस दौरान प्रभारी सामीर खान, प्रशिक्षिका ममता, समानी, सराना, शबनम, जीमयत, जरीना, वीरी, पपू, धापू, सुमरी, भागा, शाहरूख खान आदि उपस्थित रहे

मुकेश बोहरा अमन
जिलाध्यक्ष, 8104123345
स्वर्ण भारत परिवार ट्रस्ट, नई दिल्ली शाखा बाड़मेर

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *