“राष्ट्रीय जल मिशन अभियान” के तहत डांग जिले के नेहरू युवा केंद्र द्वारा “केच द रेन” कार्यक्रम आयोजित किया गया

– मनीष पालवा

गुजरात,आहवा-डांग:
दिनांक-11: डांग जिले के नेहरू युवा केंद्र द्वारा “राष्ट्रीय जल मिशन अभियान” के तहत “केच द रेन” कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

अभियान के मुख्य उद्देश्य के बारे में बताते हुए नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक श्री अनूप इंगोणे ने कहा कि NYK यूथ क्लब के युवा नेता और स्वयंसेवक, जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन की आवश्यकता के बारे में और पानी का पुनः उपयोग करने लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए था।इसका उद्देश्य गाँव के समुदायों को जल संरक्षण की आवश्यकता और महत्व से अवगत कराना था, और मानव जाति के अस्तित्व, वर्तमान और भावी पीढ़ियों की उपलब्धता के लिए पानी की बर्बादी को रोकने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

पिछले जनवरी से मार्च 2021 तक डांग जिले के विभिन्न गांवों में अभियान चलाया गया था। यह अभियान 1 जनवरी 2021 को जिला स्तर से डांग जिला कलेक्टर श्री एन.के.डामोर द्वारा शुरू किया गया था। जैसे पर्यावरण निर्माण पोस्टर, बैनर, और दीवार लेखन जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता पैदा की गई।

इस बीच, जल संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया। जन जागरूकता के लिए विभिन्न गांवों में स्वयंसेवकों द्वारा नुक्कड़ नाटक भी किए गए। विशेषज्ञों द्वारा जल संरक्षण के मापदंड पर शैक्षिक और प्रेरक व्याख्यान भी आयोजित किए गए।

अभियान में भाग लेने वाले युवाओं के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। युवा नेताओं और स्वयंसेवकों ने लक्ष्य गांव के परिवारों / परिवारों के साथ एक व्यक्तिगत संपर्क और शिक्षा कार्यक्रम चलाया। ग्रामीणों को जल भंडारण के लाभों के बारे में शिक्षित करने और उनके घरों में और आसपास पानी के रिसाव और अपशिष्ट को रोकने के साथ-साथ उन्हें जल संरक्षण के लिए प्रेरित और सशक्त किया गया।

इस प्रकार, इस जागरूकता अभियान के दौरान जो लगातार तीन महीनों तक चला, विभिन्न प्रदर्शन, नुक्कड़ नाटक, किटों का वितरण, शैक्षिक और प्रचार सामग्री, विभिन्न प्रतियोगिताओं, चर्चा बैठकों, सोशल मीडिया अभियानों आदि ने गाँव के युवाओं और लोगों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक और शिक्षित किया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *