डांग जिले के कोरोना वॉरियर्स की उपेक्षा , NHM कर्मचारि मंडल द्वारा एक आवेदन प्रस्तुत किया गया

– मनीष पालवा

गुजरात,आहवा-डांग
दिनांक-10: कोरोना काल के दौरान,जो अपने घरों और परिवारों की चिंता किए बिना अपने जीवन के जोखिम पर दिन-रात ड्यूटी पर थे। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम (NHM) के तहत जो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के विभिन्न संवर्गों की लगातार उपेक्षा के कारण आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की नौबत आ गई है।

(राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) NHM के राज्य स्तरीय मंडल के अंतर्गत, राज्य सरकार के स्तर पर और जिला स्तर पर विभिन्न जिलों में, इन कर्मचारियों द्वारा दिए गए आवेदन पत्र के अनुसार, पिछले 12/10/2020 को, मंडल ने अपनी विभिन्न मांगों के लिए एक प्रस्तुति दी थी।जिसको छह महीने से अधिक समय बीत चुका हे, लेकिन राज्य सरकार ने इन बुनियादी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मांगों को नजरअंदाज कर दिया है, और इन श्रमिकों की उपेक्षा करके निरंतर अवहेलना कर रही ऐसा भाव इन श्रमिकों के बीच फैल रहा है।

कोरोना जैसे कठिन समय में जब एक ओर ये कर्मचारी अपने घर, परिवार और परिवार की चिंता किए बिना अपनी जान के जोखिम पर दिन-रात ड्यूटी पर होते हैं। तो दूसरी ओर निजी अस्पताल जरूरतमंद और गरीब मरीजों को लूट रहे हैं।तब (राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) NHM के विभिन्न संवर्गों के कर्मचारियों का अल्प वेतन पर अनिवार्य ड्यूटी करवाते हुए शोषण किया जा रहा है। तो दूसरी ओर,कोविड-19 की ड्यूटी के लिए भर्ती की गए नए स्टाफ को वर्षों से सेवा कर रहे हैं, और  पुराने कर्मचारियों की तुलना में अधिक भुगतान करके  पूराने कर्मचारियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है।जिन कर्मचारियों को प्रतिवर्ष बमुश्किल पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी दी जाती है, ऐसे कर्मचारियों का मज़ाक उड़ाया जा रहा है, ऐसी भावनाएं फैल गई है।

इन कर्मचारियों को कोई छुट्टी नहीं दी जाती है, जो कोरो के कार्यकाल के दौरान निरंतर ड्यूटी का भारी कर्तव्य निभा रहे हैं।शनिवार / रविवार की छुट्टियां भी टीकाकरण सहित गतिविधियों पर खर्च की जाती हैं। इसलिए शारीरिक और मानसिक रूप से थके हुए कर्मचारियों के इस्तीफे भी स्वीकार नहीं किए जाते हैं।तब उनकी निरंतर उपेक्षा और उपेक्षा की भावना के साथ 4/5/2021 को राज्य सरकार को राज्य स्तर (राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) एनएचएम मंडल द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र और सामूहिक इस्तीफे के कार्यक्रम के लिए डांग जिले (राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) के एनएचएम मंडल ने  समर्थन व्यक्त किया है।

इस संबंध में, आज डांग के अतिरिक्त जिला स्वास्थ्य अधिकारी को लिखित सूचना के साथ, डांग (राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) NHM मंडल ने अगले ता. 15/5/2021 से राज्य स्तर के कार्यक्रम के अनुसार गांधी चिंध्या रास्ते पर दिए जाने वाले आश्चर्यजनक कार्यक्रम के लिए अपना पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की है।

अगर इस विरोध प्रदर्शन के दौरान कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिला, तो पूरे गुजरात सहित डांग जिले (राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) के एनएचएम कर्मचारी भी इस्तीफा दे देंगे। यदि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में कोई भी स्थिति उत्पन्न होती है, तो यह पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी, ऐसा NHM मंडल के अधिकारियों ने बताया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *