डांग कलेक्टर भाविन पंड्या ने आहवा ‘सखी वन स्टॉप सेंटर’ की मुलाकात

– मनीष पालवा

गुजरात,आहवा-डांग:
दिनांक-5: कई कठिनाइयों और समस्याओं का सामना कर रही महिलाओं की सभी समस्याओं के समाधान के लिए तैयार आहवा के ‘सखी: वन स्टॉप सेंटर’ का हाल ही में डांग कलेक्टर भाविन पंड्या ने मुलाकात की।

राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा डांग जिले के मुख्य प्रशासनिक मुख्यालय गांधी कॉलोनी, आहवानी में नवनिर्मित भवन में शुरू की गई ‘सखी : वन स्टॉप सेंटर’ की सेवा एवं सुविधाएं जानकारी प्राप्त करने कलेक्टर श्री भाविन पंड्या ने यहां कार्यरत कर्मचारियों से आवश्यक जानकारी ली।इस दौरान दहेज निवारण अधिकारी श्री एस.डी. सोरठिया ने केंद्र की गतिविधियों की जानकारी कलेक्टर सहित उच्चाधिकारियों को प्रदान की।

कलेक्टर श्री पंड्या ने समाज की जरूरतमंद महिलाओं के लिए अति उत्तम सुविधाओं से युक्त इस केंद्र द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना करते हुए सेवा कर्मियों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने जरूरतमंदों को प्रभावी ढंग से सेवाएं प्रदान कर केंद्र स्थापित करने के सरकार के उद्देश्य को पूरा करने की भी वकालत की।

सखी : वन स्टॉप सेंटर’ के कलेक्टर के दौरे के दौरान रेजिडेंट अपर कलेक्टर श्री टी के डामोर एवं सब डिविजनल मजिस्ट्रेट प्र.प्रांत अधिकारी सुश्री काजल गामित भी उपस्थित रहीं। जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री चिराग जोशी एवं केन्द्र प्रबंधक संगीता खुरकुटिया ने पूरक विवरण प्रस्तुत किया।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत और राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राज्य भर में शुरू किया गया ‘सखी: वन स्टॉप सेंटर’ महिलाओं को विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहा है।सार्वजनिक या निजी स्थानों के अलावा, जो महिलाएं कार्यस्थल या घर में शारीरिक या मानसिक हिंसा की शिकार हुई हैं, वे किसी भी प्रकार के जाति-धर्म, पंथ, वैवाहिक स्थिति, शिक्षा या उम्र के बीना भेदभाव के इस केंद्र की सेवाओं का लाभ उठा सकती हैं।

सामाजिक परामर्श की आवश्यकता वाली पीड़ित महिला को विशेषज्ञ परामर्शदाताओं द्वारा चिकित्सा, पुलिस या कानूनी सहायता प्रदान की जाती है। यदि आवश्यक हो तो पीड़ितों को आश्रय सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। कलेक्टर श्री भाविन पंड्या ने ‘सखी’ का लाभ उठाने का अनुरोध किया है जो डांग जिले की जरूरतमंद महिलाओं की समस्या का समाधान है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *