हाथ–पैर में होने वाली झंझनाहट (खाली चढ़ना) तुरंत बंद हो जाना, पुराना घुटनों का दर्द और कमर, गर्दन या रीड की हड्डी (मणके) में दर्द आदि का के घरेलू इलाज के बारे मे… आर.के.जैन,एडिटर इन चीफ, Key Line Times

आयुर्वेदिक सलाह / उपाय

दिन में सिर्फ़ एक बार यह साधारण सा उपाय करके देखिए।

हाथ–पैर में होने वाली झंझनाहट (खाली चढ़ना) तुरंत बंद हो जाती हैं। पुराना घुटनों का दर्द और कमर, गर्दन या रीड की हड्डी (मणके) में कोई नस दबी या अकड़ गई है तो वह पुरी तरह से ठीक हो जाएगी। पुराना एड़ी का दर्द भी ठीक हो जाएगा।
पैर में फटी एड़ियां और डेड स्किन रिमूव हो जाती है और पैर कोमल हो जाते हैं।

यह उपाय करने के लिए हमें घर में ही उपलब्ध कपूर और नींबू ये दो चीजें चाहिए। इस उपाय को करने के लिए डेढ़ से दो लीटर गुनगुना पानी लें जिसका तापमान पैर को सहन होने जितना गरम हो। उसमे आधे नींबू का रस निचोड़े और फिर नींबू को भी उस पानी में डाल दें। फिर दूसरी चीज कपूर है–कोई भी कपूर चलेगा। कपूर की तीन गोली बारीक पीसकर उसका पाउडर बना लें। यह भी उस पानी में मिला लें। फिर पांच से दस मिनट तक पैरों को इस पानी में डाल कर रखें।

जैसे ही आप पैरों को पानी में डालेंगे तो आपको इससे सिर से पैर तक एक तरह से करंट का अनुभव होगा। आपके सिर के बालों से पैर तक की सारी नसे मुक्त होने का स्पष्ट रूप से अनुभव होगा। इसका कारण यह है कि हमारे पैरों में २७२ प्रकार के प्रेशर पॉइंट होते हैं जो हमारे शरीर की सभी नसों के साथ जुडे होते हैं।
😳यह नींबू और कपूर वाला गुनगुना पानी इन २७२ प्रकार के प्रेशर पॉइंट्स को मुक्त कर देता है और इससे शरीर की सारी नसे एकदम से री–एक्टिवेट हो जाती हैं और पूरी तरह से मुक्त हो जाती हैं ऐसा अनुभव होता है।

इस उपाय में सिर्फ पांच से दस मिनट तक इस पानी में पैर डालकर रखने है। और यह दिन में कभी भी सुबह या शाम को कर सकते है।

इससे हाथ, पैर में होने वाली झंझनाहट (खाली चढ़ना) बंद हो जाती हैं
और
कोई नस दबी या अकड़ गई है तो वह खुल जाएगी। और सिरदर्द भी इस उपाय से बंद हो जाता है। जिन लोगों को माइग्रेन की तकलीफ हो वह भी बंद हो जाएगी, पानी में पैर रखने के साथ ही। अगर स्नायु अकड़ गये हो या शरीर दर्द कर रहा हो तो यह उपाय करके देखिए।

इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह सरल रूप से किया जा सकता है।
पांच दिन यह उपाय करना है। यह उपाय दिखने में तो सरल लगता है मगर इस का रिज़ल्ट बहुत ही अच्छा और असरदार होता है।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *