डांग:गिराधोध के पास रु. 2.15 करोड़ की लागत से निर्मित ‘सोवेनियर शोप संकुल’ का उद्घाटन वन मंत्री श्री गणपतसिंह वसावा ने किया

स्थानीय परिवारों को रोजगार मिलेगा और पर्यटकों को 32 दुकानों के माध्यम से सुविधा मिलने के साथ से प्रकट होगी ‘अतिथि देवो भव’ की भावना- वन मंत्री श्री गणपत सिंह वसावा।

– मनीष पालवा

गुजरात,आहवा-डांग:
दिनांक-3: डांग में ‘नायग्रा फॉल्स’ के नाम से मशहूर बघई के पास आंबापाड़ा गांव में गिराधोध जाने वाले हजारों पर्यटकों को स्थानीय वस्तुओं के साथ-साथ खाने-पीने की चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी, साथ ही घर पर स्थानीय ग्रामीणों के लिए रोजगार के अवसर और डांग के ‘अतिथि देवो भव’ की संस्कृति और संस्कार को भी उजागर करने हेतु राज्य सरकार के वन विभाग द्वारा ₹ 2.15 करोड़ की लागत से 32 दुकानों का उद्घाटन वन मंत्री श्री गणपत सिंह वसावा ने किया।

डांग जिले के दौरे पर आए वन मंत्री ने दक्षिण डांग वन विभाग द्वारा ‘गिराधोध परिसरीय पर्यटन विकास सहकारी मंडली-आंबपाड़ा’ को इस दुकानों का पी.पी.पी माध्यम से संचालन सौंपकर 32 परिवारो को सिधे रोजगार दिया गया है। उन्होंने कहा कि, प्राकृतिक सौंदर्य के इस स्थान की गरिमा को बनाए रखते हुए सभी से यहां आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के प्रति सतर्क रहने का भी अनुरोध किया।

वन क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को वन संरक्षण और संरक्षण कार्य के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा, मंत्री ने पूरे डांग जिले को वन विभाग द्वारा इसे ‘नो प्लास्टिक जोन’ घोषित किए जाने पर सतर्क रहने की भी अपील की ताकि पर्यावरण को कोई नुकसान न हो।

गिरधोध में सोवेनियर दुकान परिसर के उद्घाटन समारोह के दौरान डांग के विधायक श्री विजयभाई पटेल ने स्थानीय व्यवसायी परिवारों से पर्यटकों के साथ एकजुटता करने और उनके व्यापार विकास के साथ-साथ डांग जिले में आतिथ्य की उच्चतम परंपरा को पेश करने का आह्वान किया।उन्होंने स्थानीय दुकानदारों और उनके परिवारों से ‘एंटी-कोरोना वैक्सीन’ लेकर सुरक्षित रहने की भी अपील की।

दक्षिण डांग वन विभाग के उप वन संरक्षक श्री नीलेश पंड्या ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए पूरी परियोजना का अवलोकन किया और गणमान्य व्यक्तियों को इसके उद्देश्य से अवगत कराया। कार्यक्रम के अंत में सहायक वन संरक्षक श्री रोहित चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस कार्यक्रम में सांसद डॉ. के.सी.पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मंगलभाई गावित, वलसाड वन मण्डल के मुख्य वन संरक्षक श्री मनेश्वर राजा, डांग कलेक्टर श्री भाविन पंड्या, उत्तर डांग वन विभाग के उप वन संरक्षक श्री अग्निश्वर व्यास एवं अन्य जिला पदाधिकारी, अधिकारी एवं स्थानीय व्यापारि परिवार, पर्यटक आदि मौजूद रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *