आजाद समाज पार्टी कांशीराम के कार्यकर्ताओं ने हरदोई कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन ….धीरेंद्र बाजपेयी, जिला संवाददाता हरदोई,Key Line Times

की लाइन टाइम्स धीरेन्द्र बाजपेई

आजाद समाज पार्टी कांशीराम के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मांग उठाई की वर्ष 2021 की जनगणना जातीय आधार पर कराई जाए। कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। पार्टी के जिला अध्यक्ष डॉ नीलेश कुमार ने इस दौरान कहा कि पिछले ही महीने 20 जुलाई 2021 को लोकसभा में दिए जवाब में केंद्र सरकार ने कहा कि फ़लिहाल सरकार आगामी 2021 की जनगणना जाति आधारित नहीं कराएगी। सरकार का यह फरमान पिछड़ों एवं वंचितों के कल्याण का विरोधी है। किसी भी राष्ट्र का समेकित विकास तब तक संभव नहीं है जब तक कि हासिए के समाज को विकास की मुख्यधारा से न जोड़ा जाए। आश्चर्य की बात है कि 1931 में हुई जाति-आधारित जनगणना के बाद से अभी तक जाति जनगणना नहीं हुई है। वर्ष 2011 की जनगणना में जातिगत आंकड़ें एकत्र किए गए लेकिन उसे जारी नहीं किया गया। सरकार ने लोगों के टैक्स के करोड़ों रूपए बर्बाद कर दिया। जिला प्रभारी इमरान खान ने कहा कि यह बिल्कुल झूठ है कि पिछड़ों की जातिगत जनगणना कराए जाने से समाज अगड़ा-पिछडा में बंट जाएगा। बल्कि यह राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम होगा। देश में सभी जातियों की जनगणना होनी चाहिए ताकि यह पता चल सके कि समाज में साधन-संसाधन, धन-धरती और भागीदारी का बंटवारा कैसा है। सही जनगणना होने से सरकार को जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी के फार्मूला पर विकास के लिए योजनाएं बनाने में आसानी होगी। कार्यकर्ताओं ने चेताया कि यदि उनकी मांग पूरी नहीं की जाती है तो अगले माह से आंदोलन किया जाएगा।

इस मौके जिला महासचिव अर्पित सिंह, कार्यालय प्रभारी जफर आलम, श्याम सिंह, राजपाल त्यागी, दिनेश, प्रशान्त कनौजिया, प्रेमलता गौतम,व अन्य कार्यकर्त्ता मौजूद रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *