चौधरी ने नाम रोशन किया,क्षेत्रवाशीयो ने खुशी व्यक्त की

बाड़मेर।राजकीय बाड़मेर नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र पर नर्सिंग ट्यूटर के पद कर कार्यरत्त श्री लिखमाराम चौधरी ने टांटिया यूनिवर्सिटी श्री गंगानगर, राजस्थान, से डॉ. खेमचंद जी गर्ग के निर्देशन में पी.एच. डी. इन नर्सिंग की उपाधि प्राप्त की.
डॉ. चौधरी ने बाड़मेर जिले के गिड़ा तहसील के चक निम्बा की ढाणी,हिर की ढाणी में नोजी देवी धर्म पत्नी श्री अचलाराम के घर 20 मई1970 में जन्म लिया.
आपकी नर्सिंग प्रशिक्षण पूर्ण करने के पश्चात नर्स ग्रैड -2 के पद पर प्रथम नियुक्ति 16 अगस्त 1994 में जोधपुर जिले के बालेसर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हुई.
तत पश्चात आपने सेवारत रहते हुए तीन मास्टर डिग्री (मास्टर ऑफ केमेस्ट्री, मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस,मास्टर ऑफ नर्सिंग)प्राप्त की.
राजकीय क्षेत्र में पी.एच. डी. इन नर्सिंग करने वाले डॉ. चौधरी जोधपुर जोन में पहले व्यक्ति है ।
बाड़मेर शहर के चुनींदा नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थानों में जी.एन. एम तृतीय वर्ष के प्रशिक्षणर्थियो के मद्य प्रसव पश्चात अन्तः गर्भशय युक्ति के निवेशन में,संरचनात्मक अध्ययन कार्यक्रम की प्रभाविता का अध्ययन करना” पर शोध किया।
आपका उक्त टॉपिक समाज एवम राष्ट्र के लिये अत्यंत उपयोगी है भारत जैसा राष्ट्र जो की जनसंख्या समस्या से जूझ रहा है के लिये वर्तमान में ये आमजन , के अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिये भी लाभकारी है.
डॉ. चौधरी ने अपने शोध को जी.एन. एम तृतीय वर्ष के पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने हेतु इंडियन नर्सिंग कॉउंसिल को भी मेल द्वारा अवगत करवाया. ताकि उक्त शोध का अधिकाधिक लाभ आमजन को मिल सके।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *