बालिकाओं को बेहतर शिक्षा देने के लिएं हमे आगे आना होगा- विधायक मीना कंवर

KEY LINE TIMES NEWS JODHPUR

कन्या महाविद्यालय सेखाला मे आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रुप मे मनाया गया

विधायक ने शहीद जसवंत सिंह विधालय में 02 लाख का शौचालय, 03 लाख से चार दिवारी की उंचाई बढा़ने की घोषणा की

ब्यूरो चीफ अमर यादव
बालेसर/जोधपुर । आजादी की 75 वीं वर्षगांठ एंव 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर सेखाला में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन कन्या महाविद्यालय में रखा गया। मुख्य अतिथि शेरगढ़ विधायक मीना कंवर ने बालिका शिक्षा को बढावा देने का आह्वान किया।


सेखाला में ब्लॉक स्तरीय स्वंतत्रता दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ शेरगढ़ विधायक मीना कंवर के ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ। तत्पश्चात शिक्षा की देवी मां सरस्वती व शहीद जसवंत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किएं गए। सभी विधार्थियों द्वारा अनुशासित रहते हुएं पीटी परेड का शानदार प्रदर्शन किया गया।

राजस्थानी परंपरा के अनुसार आंगतुक अतिथियों का साफा व माला पहनाकर स्वागत सत्कार किया गया। 76 वें स्वतंत्रता दिवस की वैला पर बालक बालिकाओं नें देश भक्ति गीतों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में चार चांद लगाने का काम किया।

नेपोलियन ने कहा था- राष्ट्र की प्रगति प्रशिक्षित व शिक्षित माताओं के बिना असंभव है। ओर अगर मेरे देश की महिलाओं को शिक्षित नहीं किया जाता तो लगभग आधे से ज्यादा लोंग अनपढ़ रहेंगे। इसी बात को जेहन में रखते हुए मुख्य अतिथि के रुप में अपने उद्बोधन के दौरान शेरगढ़ विधायक मीना कंवर ने ग्रामीणों से बालिका शिक्षा पर बल देने का आह्वान करते हुएं कहा की अगर एक शिक्षित लड़की को बेहतर शिक्षा ओर परिवार का पूरा समर्थन मिले तो वह लेखक, शिक्षक, वकील ,डाक्टर व वैज्ञानिक बनकर देश व समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। एक जानकार महिला अपने पूरे परिवार के साथ पूरे देश को शिक्षित कर सकती है। कार्यक्रम में अव्यवस्था को लेकर विधायक ने आयोजकों को लताड़ लगाई। शहीद जसवंत सिंह राउमावि सेखाला में दो लाख का शौचालय व विधालय की चारदीवारी की ऊंचाई बढा़ने के लिए तीन लाख रुपयें देने की घोषणा की। पीसीसी सदस्य उम्मेदसिंह राठौड़ ने अपने उद्बोधन में कहा की शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र मे विकास की कमी नहीं रहेगी। जनप्रतिनिधियों से पार्टी बाजी छोड़कर एकजुट होकर अपने क्षेत्र का भरपूर विकास करवाने का आह्वान किया। वहीं शिक्षकों को गुणात्मक शिक्षा देने की तरफ अपना ध्यान केन्द्रित करने की नसीहत दी। ग्रामीणों को भरोसा दिलवाया की आगामी तीन-चार दिनों में कन्या महाविद्यालय सेखाला के भवन निर्माण हेतू करीब छः करोड़ रुपयें की राशि सरकार से स्वीकृत करवाकर लाऊंगा, इसके साथ आपके यहां केन्द्रीय विधालय खुलवाने की पूरी कोशिश चल रही। अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी-1 दलाराम बोस ने शेरगढ़ विधायक से दशवीं व बारहवीं कक्षाओं के विधार्थियों हेतू सेखाला बोर्ड का परीक्षा सेंटर खुलवाने, सेखाला मुख्यालय पर शिक्षकों के बैठक व्यवस्था हेतू एक बड़ा सभागार बनवाने की मांग रखी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता वीरांगना नीरु कंवर द्वारा की गई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पीसीसी सदस्य जबर सिंह रायसर, प्रधान रावल राम सुथार, सेखाला सरपंच प्रेम कंवर अनोपसिंह,पंचायत समिति सदस्य जगदीश खत्री,विकास अधिकारी दीपक कुमार शर्मा रहे।
इस अवसर पर देडा़ सरपंच प्रतिनिधि ज्ञान प्रकाश सोनी, बावड़ी सरपंच नारायण प्रजापति, देवी सिंह मुखिया, सहायक अभियंता चंपालाल बैरवा, प्रधानाचार्या मंजू चौधरी, आरपी घेवर राम विश्नोई,पदम सिंह भाटी, सांवड सिंह इंदा, रावल सिंह बावडी़ आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन अध्यापक रुपाराम एवं जलाराम की तरफ से किया गया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published.