आज है World Laughter Day: अच्छी सेहत के लिए हंसना भी है जरूरी, होते हैं बड़े फायदे

हर साल मई के पहले रविवार को ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ मनाया जाता है. वर्ल्ड लाफ्टर डे की शुरुआत भारत के कभी न थमने वाले शहर मुंबई से ही हुई थी. इस दिन को सबसे पहले 10 मई, 1998 को डॉ मदन कटारिया ने मनाया था. आज दुनियाभर के करीब 70 देशों में मई के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हंसने के फायदों के बारे में जागरूक करना और संसार में खुशियां फैलाना है. इस साल वर्ल्ड लाफ्टर डे 5 मई 2019 को मनाया जा रहा है. आइए वर्ल्ड लाफ्टर डे के मौके पर जानते हैं हंसने का 5 बड़े फायदों के बारे में…

1. शरीर और दिमाग को रिलेक्स करे- हंसने से तनाव कम होता है. साथ ही करीब 45 मिनट के लिए मांसपेशियां रिलेक्स हो जाती हैं, जिससे आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं.

2. नींद बेहतर करता है- रात को सोने से पहले खुलकर हंसने से बैचेनी और तनाव दोनों ही कम होते हैं. दिमाग को शांति का एहसास होता है, जिससे एक थकान भरे दिन के बाद नींद अच्छी आती है.

3. इम्यून सिस्टम मजबूत करता है- हंसने से एंटीबॉडी बनाने वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है. साथ ही टी-कोशिकाओं की प्रभावशीलता बढ़ जाती है. इससे सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याओं से बचाव होता है. वहीं, इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कई प्रकार की एलर्जी और इंफेक्शन से भी सुरक्षित रहा जा सकता है.

4. लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मददगार- हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, खुलकर हंसना चेहरे के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज होती है. हंसते समय चेहरे की करीब 15 मांसपेशियां एक साथ आती हैं, जिससे चेहरे की रौनक बढ़ जाती है. हंसने से चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्क्युलेशन भी बेहतर तरीके से होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है और आप ज्यादा यंग और अट्रैक्टिव दिखने लगते हैं.

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *