क्या भारत में Paytm से टक्कर ले पाएगा? WhatsApp Pay

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है. भारत में ये खासकर ज्यादा पॉपुलर है. कह सकते हैं वॉट्सऐप के लिए भारत दुनिया का सबसे मार्केट है. यहां WhatsApp के लगभग 200 मिलियन यूजर्स हैं. दुनिया भर में WhatsApp के 1.5 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं.

भारत में अब WhatsApp के लिए पेमेंट सर्विस लॉन्च करने का रास्ता अब साफ दिख रहा है. काफी समय से कंपनी भारत में WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर रही है, लेकिन डेट लोकलाइजेशन जैसी वजहों से मिनिस्ट्री में बात तक बनी नहीं थी. रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप डेटा लोकलाइजेशन को लेकर सहमत है और अब वॉट्सऐप को ज्यादा यूजर्स के साथ WhatsApp Pay की टेस्टिंग के लिए हरी झंडी मिल गई है.

WhatsApp Pay से का भारत में सबसे बड़ा राइवल Paytm होगा. भारत में पेटीएम सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म है. ऐसे में अगर WhatsApp पेटीएम जैसी ही सर्विस लेकर आता है तो निश्चित तौर पर दोनों कंपनियों में यूजर्स को लेकर कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.

पेटीएम के सीईओ और फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने WhatsApp Pay को लेकर कई बार सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा था कि पेमेंट के लिए वॉट्सऐप सिकयोर नहीं है. उन्होंने फेसबुक पर इल्जाम लगाते हुए कहा था कि भारत में फ्री बेसिक जैसे चीप ट्रिक्स फेल होने के बाद फेसबुक फिर से खेल में आ गया है.

Paytm की बात करें तो, रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के पास 230 मिलियन कस्टमर्स हैं और पेटीएम पॉपुलर भी है. धीरे धीरे पेटीएम पर कई सर्विस आ चुकी हैं. ऐसे में वॉट्सऐप के लिए भी पेटीएम को टक्कर देना इतना आसान नहीं होगा. क्योंकि वॉट्सऐप एक चैट बेस्ड ऐप और पेटीएम जैसी पेमेंट से जुड़ी सुविधा जाहिर है वॉट्सऐप पर नहीं मिलेंगी. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि लोग वॉट्सऐप पे को भी पसंद करेंगे. न सिर्फ आम यूजर्स बल्कि छोटे बिजनेसमैन भी वॉट्सऐप पेमेंट यूज करेंगे.

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *