IPL 2019 मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का चैम्पियन बना।

मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का चैम्पियन बना। रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर खेले गए फाइनल में उसने चेन्नई सुपरकिंग्स को 1 रन से हराया। उसने पिछले 7 साल में चौथी बार यह खिताब जीता है। इससे पहले वह 2013, 2015 और 2017 में चैम्पियन रह चुका है। इसके साथ ही मुंबई आईपीएल की सबसे सफल टीम बनी।मुंबई ने 2017 में भी एक रन से फाइनल जीता था। तब उसने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को 1 रन से हराया था।

चेन्नई की ओर सेआउट होने वाले बल्लेबाज ड्वेनब्रावो, महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, सुरेश रैनाऔर फाफ डुप्लेसिस रहे। उन्होंने 13 गेंद पर 26 रन बनाए। क्रुणाल पंड्या की गेंद पर क्विंटन डीकॉक ने उन्हें स्टम्प किया।रैना को राहुल चाहर ने एलबीडब्ल्यू किया। वे 14 गेंद पर 8 रन ही बना पाए। उस समय टीम के 70 रन थे। रैना की जगह रायडू भी कुछ खास नहीं कर पाए और 4 गेंद पर एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। बुमराह की गेंद पर डीकॉक ने उनका कैच पकड़ा।धोनी 8 गेंद पर 2 रन ही बना पाए। वे ईशान किशन के सीधे थ्रो पर रन आउट हुए। जब वे पवेलियन लौटे तब चेन्नई के 82 रन थे।

चेन्नई के दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए

इससे पहले मुंबई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसने 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए। उसकी ओर से कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा नाबाद 41 रन बनाए। चेन्नई की ओर से दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।मुंबई की ओर सेआउट होने वाले बल्लेबाज मिशेल मैक्लेनाघन, राहुल चाहर, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक रहे।

दीपक ने अपने भाई राहुल को पवेलियन भेजा

रोहित ने 14 गेंद पर 15, डीकॉक ने 17 गेंद पर 29 और सूर्यकुमार ने 17 गेंद पर 15 रन बनाए।क्रुणाल पंड्या 7 गेंद पर 7 रन ही बना पाए।हार्दिक पंड्या 10 गेंद पर 16 रन बनाकर आउट हुए। सुरेश रैना ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया था। उस समय पंड्या 4 रन पर खेल रहे थे।राहुल चाहर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वे अपने भाई दीपक चाहर की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए।

रोहित-डीकॉक के कैच धोनी ने पकड़े

मुंबई का पहला विकेट 5वें ओवर की 5वीं गेंद पर गिरा। शार्दुल ठाकुर की गेंद को कट करने की कोशिश में क्विंटन डीकॉक विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमा बैठे। अगले ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा भी पवेलियन लौट गए। दीपक चाहर की गेंद पर उनका कैच भी धोनी पकड़ा। इस समय मुंबई का स्कोर 45 रन था। इन दोनों के आउट का असर मुंबई के रनरेट पर भी पड़ा। उसने पहले 4 ओवर में 37 रन बनाए थे, जबकि अगले 4 ओवर में वह 16 रन ही बना पाई।

सूर्यकुमार का विकेट लेकर पर्पल कैप के हकदार बने ताहिर

क्वालिफायर-1 में चेन्नई के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव को इमरान ताहिर ने बोल्ड किया। इमरान का यह इस सीजन में 25वां विकेट है। वे इसके साथ ही पर्पल कैप के भी हकदार बने।शार्दुल ने अपनी ही गेंद पर क्रुणाल का कैच पकड़ा। शार्दुल के हाथ से पहले कैच छूट गया था, लेकिन उन्होंने गेंद के जमीन पर गिरने से पहले फिर उसे कब्जे में ले लिया।इमरान ने ईशान किशन को भी पवेलियन की राह दिखाई। इस सीजन में इमरान ने उन्हें चौथी बार आउट किया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *