नहीं रहे भोजपुरी ‘बिरहा सम्राट’ हीरा लाल यादव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

वाराणसी. बनारस के प्रख्यात लोकगायक और बिरहा गायकी को जन-जन तक पहुंचाने वाले पद्म श्री हीरालाल यादव ने रविवार को दुनिया को अलविदा कह दिया. 86 साल के हीरालाल यादव पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. वाराणसी के भोजूबीर स्थित एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. शनिवार देर रात हीरा लाल यादव को चौकाघाट स्थित आवास पर लाया गया. यहीं पर उन्होंने अंतिम सांस ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हीरालाल यादव जी के निधन पर अफसोस जताया है.

यश भारती, पद्म श्री सहित कई पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हीरा लाल यादव बिरहा गायकी के शीर्ष पुरुष थे. लोक गायकी के क्षेत्र में हीरा लाल यादव पिछले सात दशक से एक जाना-माना नाम थे. उनके निधन की खबर से पूरे कला क्षेत्र में शोक की लहर फैल गई है. इसी साल गणतंत्र दिवस पर पद्म श्री मिलने की घोषणा हुई थी. 16 मार्च को राष्ट्रपति भवन में महामहिम रामनाथ कोविंद ने पद्म श्री प्रदान किया था. हीरा लाल यादव पद्म श्री पुरस्कार पाने वाले पहले बिरहा गायक थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ” पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के बिरहा गायक श्री हीरालाल यादव जी के निधन की खबर से अत्यंत दुख हुआ. दो दिन पहले ही बातचीत कर उनका हालचाल जाना था. उनका निधन लोकगायकी के क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके प्रशंसकों और परिवार के साथ है.”

Chowkidar Narendra Modi@narendramodi

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के बिरहा गायक श्री हीरालाल यादव जी के निधन की खबर से अत्यंत दुख हुआ। दो दिन पहले ही बातचीत कर उनका हालचाल जाना था। उनका निधन लोकगायकी के क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके प्रशंसकों और परिवार के साथ हैं।27.2 हज़ार1:29 pm – 12 मई 2019Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता5,762 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *