कैलाश मानसरोवर जाने वालों को 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी योगी सरकार

योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद जब पहली बार अपने गृहक्षेत्र गोरखपुर पहुंचे तो अपने भाषण में एक ‘खुशखबरी’ का भी ऐलान किया. आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने वालों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी का कोई नागरिक यदि कैलाश मानसरोवर जाना चाहता है और उसके लिए शारीरिक रूप से पूरी तरह सक्षम है तो यूपी सरकार उसे एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी. आदित्यनाथ ने ये भी कहा कि लखनऊ, गाजियाबाद या नोएडा में से किसी एक स्थान पर कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण किया जाएगा. ये सभी काम एक-एक कर होते रहेंगे लेकिन विश्वास केवल इस बात का कि आपका सहयोग आपका सानिध्य प्राप्त हो.

हज हाउस का जवाब है कैलाश मानसरोवर भवन?
योगी आदित्यनाथ ने जब कैलाश मानसरोवर भवन के निर्माण का ऐलान किया तो ये सवाल कौंधने लगा कि क्या कैलाश मानसरोवर भवन अखिलेश सरकार द्वारा बनवाए गए भव्य हज हाउस का जवाब है. हज हाउस गाजियाबाद में बना है और बीजेपी लगातार इसे मुस्लिम तुष्टिकरण बताती रही है. आज आदित्यनाथ ने भी कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण लखनऊ, नोएडा या गाजियाबाद में कराने की बात कही. वैसे योगी ने अपने भाषण की शुरुआत में ही साफ कर दिया कि उनकी सरकार विकास सबका करेगी लेकिन तुष्टिकरण किसी का नहीं होगा.

योगी की सभा में मौजूद तमाम लोगों से बात की गई तो उनका भी यही कहना था कि अब तक सरकारों ने हज के लिए सब्सिडी दी है तो फिर कैलाश मानसरोवर के लिए सरकारी सहायता क्यों नहीं होनी चाहिए. गौरतलब है कि आज ही योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने अमीर मुस्लिमों से अपील की थी कि वे हज के लिए मिलने वाली सब्सिडी छोड़ दें. ये उन्हें सबका साथ सबका विकास का हिस्सा बना देगा.

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *